ABC ID Card: विद्यार्थियों के लिए जरूरी है एबीसी कार्ड, रजिस्ट्रेशन कैसे करें? देखें

भारत सरकार द्वारा देश में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने और समय के साथ-साथ शिक्षा में बदलाव या नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति को लागू किया गया है। जिससे शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी और गुणवत्ता में सुधार होगा। नई शिक्षा नीति के तहत Academic Bank of Credit को लागू किया गया है, जिसे ABC ID Card के नाम से जाना जाता है। भारत सरकार द्वारा शिक्षा मंत्रालय ने सभी विद्यार्थियों के लिए एबीसी आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है। यह आर्जित क्रेडिट का भंडार है, जिसे छात्र अपने सीखने के दौरान प्राप्त करते हैं। एबीसी आईडी कार्ड में छात्र द्वारा किए गए पढ़ाई और प्रदर्शन का लेखा-जोखा होता है, जिसका उपयोग विभिन्न पढ़ाई के दौरान किया जा सकता है। आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा, क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से एबीसी आईडी कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

ABC ID Card 2024

भारत सरकार ने शिक्षा मंत्रालय के माध्यम से एबीसी आईडी कार्ड को लागू कर दिया है। यह आपको यह बताने के लिए है कि एबीसी आईडी कार्ड का पूरा नाम ‘एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट कार्ड’ है, जिसका उद्देश्य सभी विद्यार्थियों को उच्च शैक्षणिक गतिविधियों को आसानी से पहुंचाना है। इसके जरिए आप स्टोर हाउस वर्चुअल या डिजिटल हो सकते हैं, जिससे आपको अपनी संस्थाओं की पढ़ाई, प्रदर्शन, और आयोजित क्रेडिट कार्ड के माध्यम से छात्र के लेखा-जोखा को सुगम बनाने में मदद मिलेगी। यह कार्ड एक विशेष पहचान संख्या से लेकर 12 अंकों तक का होगा, जिसके माध्यम से आप अपने एबीसी आईडी कार्ड के जरिए शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रों को उनके शैक्षणिक क्रेडिट कार्ड तक पहुंचा सकते हैं।

विभाग का नामकेंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार  
लाभार्थीदेश के विद्यार्थी  
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.abc.gov.in/

एबीसी आईडी कार्ड कौन-कौन बना सकता है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, ABC कार्ड के माध्यम से व्यावसायिक डिग्री, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, या प्रमाण पत्र कार्यक्रम की पेशकश करने वाले पंजीकृत उच्च शिक्षा संस्थानों में कौशल पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त करने के इच्छुक सभी छात्र इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। छात्र इसके लिए ऑनलाइन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और एबीसी आईडी कार्ड प्राप्त करने के बाद, उन्हें पढ़ाई के दौरान विभिन्न लाभ प्राप्त होंगे।

ABC ID Card के लाभ एवं विशेषताएं क्या-क्या हैं?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, ABC ID Card के माध्यम से छात्रों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाएंगे। नए एडमिशन फॉर्म या परीक्षा फॉर्म में छात्रों से ABC ID Card की मांग की जाएगी। ABC ID Card के माध्यम से छात्रों को उनकी सुविधा अनुसार पढ़ाई करने पर छूट दी जाएगी। छात्रों को ABC कार्ड के माध्यम से संबंधित संस्थान द्वारा उनके पाठ्यक्रम के लिए क्रेडिट प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड पर स्कोर क्रेडिट की अधिकतम अवधि 7 वर्ष की है।

ABC ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप अपना एबीसी आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहाँ पर MY Account” के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर “Student” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट खुलेगी।
  • अगर आपने पहले से डिजिलॉकर में अकाउंट बनाया हुआ है, तो “Sign In” के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर नहीं, तो “Sign Up” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और “Generate OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपनी जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि आदि दर्ज करें और वेरीफाई करें।
  • अब आपका अकाउंट बन जाएगा। अब “Sign In” के ऑप्शन पर क्लिक करें और अकाउंट में लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, “ABC ID” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब “Academy Year”, “Institute Type”, “Institute Name”, “Identity Type”, “Identity Value”, आदि जानकारी दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद, “Get Document” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आपका ABC ID Card आ जाएगा, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
ABC ID Card Download LinkClick Here
Join Telegram GroupJoin

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

×