Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड? क्यों है ये जरूरी, जानिए बनवाने का स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Blue Aadhaar Card: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपके आधार कार्ड का रंग कैसा है? आधार कार्ड दो प्रकार के होते हैं, और इनके रंग भी भिन्न होते हैं। ज्यादातर आधार कार्ड सफेद पेपर पर काले रंग में छपे होते हैं, जिससे वे आसानी से पहचाने जा सकते हैं।

एक आधार कार्ड होता है, जो नीले रंग का होता है। इस तरह के आधार कार्ड को कम ही लोग देखते होंगे, लेकिन यह काफी अलग होता है। आज हम आपको इसी नीले रंग के आधार कार्ड के बारे में बताएंगे, जैसे कि इसे कैसे बनवाया जा सकता है।

What is Blue Aadhaar Card? – क्या है ब्लू आधार कार्ड

यूआईडीएआई के द्वारा बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार कार्ड सामान्य आधार कार्ड से अलग होता है। इसका रंग नीला होता है और इसे बाल आधार भी कहा जाता है। यह आधार कार्ड बच्चे के जन्म के समय बर्थ डिस्चार्ज सर्टिफिकेट और माता-पिता के आधार कार्ड के जरिए बनाया जाता है।नीले रंग का आधार कार्ड 12 अंकों वाला 5 साल या इससे कम उम्र के बच्चों के लिए बनता है। यह आधार कार्ड सिर्फ़ 5 साल तक के लिए वैलिड होता है। 5 साल उम्र पुरी होने के बाद इसको अपडेट कराना होता है। इस नीले रंग के आधार कार्ड को 5 साल की उम्र पुरी होने के बाद इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

ऐसे बनेगा ब्लू आधार कार्ड देखें

यह नीले रंग का आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ही बनवाया जा सकता है। इसको बनवाने के लिए बच्चे की बायोमैट्रिक जानकारी की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए सिर्फ माता और पिता के आधार कार्ड की ही जरूरत पड़ती है। इसको बनवाने में बच्चे की सिर्फ एक फोटो क्लिक की जाती है।

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई – How to Apply for a Blue Aadhaar Card?

Blue Aadhaar Card के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करें:

  • चरण 1: भारतीय अद्वितीय पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • चरण 2: मेरा आधार विकल्प पर क्लिक करें और “मेरा आधार” के ड्रॉप-डाउन मेनू में “अपॉइंटमेंट बुक करें” पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अपने बच्चे के साथ निकटतम आधार केंद्र में अपनी अपॉइंटमेंट बुक करें और नियुक्ति की तारीख पर यात्रा करें।
  • चरण 4: पते का प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और अभिभावक का आधार कार्ड जैसे सभी सहायक दस्तावेज लेकर जाएं।
  • चरण 5: आपको बायोमैट्रिक जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बच्चे की बायोमैट्रिक्स 5 साल की आयु तक विकसित नहीं होती।
  • चरण 6: बच्चे के बारे में जानकारी भरनी होगी, जैसे नाम, अभिभावक का संपर्क विवरण और जन्म तिथि।
  • चरण 7: जानकारी प्रदान करने के बाद, आधार कार्ड के अधिकारी आपके बच्चे की फोटोग्राफ खिचवाएंगे।
  • चरण 8: आधार सत्यापन प्रक्रिया के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आधार प्रक्रिया के सफल समापन के बारे में एक सूचना प्राप्त करेंगे।
  • चरण 9: पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सुनिश्चित करें कि आधार पंजीकरण केंद्र के लिए प्राप्ति प्रमाणपत्र स्वीकार किया गया है।
  • चरण 10: ब्लू आधार कार्ड आपके बच्चे के नाम पर 60 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा जब पुष्टि समाप्त हो जाएगी।

Blue Aadhaar Card 5 साल की आयु से नीचे के बच्चों के लिए है। किसी भी स्थिति में, बच्चे के माता-पिता को इसे वैध बनाने के लिए सभी बायोमैट्रिक जानकारी को अपडेट करना होगा। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, UIDAI की आधिकारिक पोर्टल पर लॉग ऑन करें।

5 साल की उम्र पुरी होने के बाद ऐसे होगा Aadhaar Card Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बच्चा जब 5 वर्ष का हो जाता है तो उसके बाद आपको उसका आधार कार्ड अपडेट कराना होगा। अपडेट लिए UIDAI की साइट पर जाकर होमपेज पर बुक अपॉइंटमेंट का विकल्प मिलेगा। यहां पर लोकेशन की डिटेल और जानकारी वेरिफाई करने के बाद आपको ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स व बच्चे को लेकर सेंटर पर जाना होगा। यहां पर वेरिफिकेशन पुरी होने के बाद बच्चे का नया आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Important Links

व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon