Happy Card Haryana Roadways Apply Online: हरियाणा हैप्पी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Happy Card Haryana Roadways Apply Online: हरियाणा सरकार ने एक नई पहल शुरू की है, जिसे ‘हैप्पी कार्ड’ कहा जाता है। इस कार्ड के माध्यम से हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना का लाभ वह लोग उठा सकते हैं, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए या उससे कम है। हैप्पी कार्ड के लिए नए पोर्टल की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। इस पोस्ट में हम हैप्पी कार्ड के बारे में विस्तार से आपको बताएगें, इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Happy Card Haryana Roadways 2024

इस आर्टिकल में जानकारीहरियाणा हैप्पी कार्ड (Haryana Happy Card Apply Online)
इस योजना का नामहरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
इस योजना के लाभार्थीराज्य के अंत्योदय परिवार
उद्देश्यअंत्योदय परिवारों को निशुल्क बस यात्रा उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ebooking.hrtransport.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

हरियाणा सरकार के माध्यम से हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक वाले परिवारों को “हैप्पी कार्ड” प्रदान किए जाएंगे। इस कार्ड पर यात्रियों को 1000 किमी तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा। हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों के 84 लाख लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी द्वारा इस योजना की शुरुआत करते हुए अंत्योदय परिवार के 6 सदस्यों को प्रतीकात्मक रूप से परिवहन की सुविधा प्रदान की गई। अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Haryana Roadways Happy Card Yojana 2024 क्या है

हरियाणा सरकार ने हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Haryana Roadways Happy Card 2024) के तहत वार्षिक आय 1 लाख रुपए तक वाले परिवारों के लिए हैप्पी कार्ड की घोषणा की है। इस कार्ड से लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा। यह योजना हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को फायदा पहुंचाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस योजना की शुरुआत करते हुए अंत्योदय परिवार के 6 सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड प्रदान किए गए हैं। योजना के तहत लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जोड़ा जाएगा और एक स्मार्ट कार्ड (Happy Card) जारी किया जाएगा। इस योजना के लिए हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।

Happy Card Haryana Roadways 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Happy Card Haryana Roadways) के तहत हैप्पी कार्ड प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक हैप्पी कार्ड प्रतिवर्ष 1000 किलोमीटर की निशुल्क यात्रा का लाभ उठा सकेगा। हैप्पी कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को 50 रुपए का शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त, कार्ड की लागत 109 रुपए है और वार्षिक रखरखाव शुल्क 79 रुपए है जो सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

हैप्पी योजना के तहत, लाभार्थीयों को प्रतिवर्ष लगभग 500 करोड़ रुपए की वार्षिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए लगभग 600 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। लाभार्थी को हैप्पी कार्ड प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Haryana Roadways Happy Card 2024 के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

हरियाणा के निवासियों के लिए यह योजना (Happy Card Haryana Roadways 2024) उपलब्ध है। इसके लाभ के लिए परिवार की वार्षिक आय कम से कम एक लाख रुपए होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिल सकता है जो अंत्योदय श्रेणी में आते हैं और जिनकी परिवार पहचान पत्र में आय सत्यापित हो।

आवश्यक दस्तावेज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

Happy Card Haryana Roadways Apply Online

  • पहले, हरियाणा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट https://ebooking.hrtransport.gov.in/ पर जाएं। होम पेज पर ‘Apply Happy Card’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करें, कैप्चा कोड दर्ज करें। ‘Send OTP TO Verify’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी वेरीफाई करते ही आपके सामने परिवार के मेंबर्स की जानकारी आ जाएगी। अब जिस मेंबर का आपको हैप्पी कार्ड आवेदन करना है, उसका चयन करें।
  • अब मोबाइल नंबर दर्ज करें, आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘सेंड ओटीपी’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आधार कार्ड में जो रजिस्टर नंबर हैं उस पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज कर वेरीफाई करें।
  • अब ‘अप्लाई’ की ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रकार से आप हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के 15 दिन बाद आप अपने नजदीकी रोडवेज कार्यालय में जाकर हैप्पी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana BPL Ration Card Download, Check Status, Apply Online for New Card

Important Links

Haryana Happy Card Yojana 2024 Apply OnlineClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon