UP Patrakar Pension Yojana: यूपी के 60 साल से अधिक आयु के सभी पत्रकारों को मिलेगी पेंशन, यहाँ से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Patrakar Pension Yojana 2024: जैसा कि आप सभी जानते हैं, देशभर में हो रही गतिविधियों की जानकारी और सूचनाएं पत्रकारों के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचती हैं। इस काम के लिए पत्रकार बहुत मेहनत और जज्बे से काम करते हैं। उनकी मेहनत और जज्बे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने राज्य के पत्रकारों के लिए पेंशन देने की एक योजना शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का नाम ‘यूपी पत्रकार पेंशन योजना’ है। इस योजना के तहत प्रदेश के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। इससे वृद्ध पत्रकार अपनी वृद्धावस्था को सुखद तरीके से बिता सकेंगे। आइए, हम आपको बताते हैं कि ‘यूपी पत्रकार पेंशन योजना’ क्या है और किस प्रकार के पत्रकारों को इसका लाभ मिलेगा।

UP Patrakar Pension Yojana 2024

योजना का नामउत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना (Uttar Pradesh Journalist Pension Scheme)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
इस योजना के लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के सभी पत्रकार जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है
उद्देश्यइस योजना का मुख्य उद्देश्य मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके बुढ़ापे को आरामदायक बनाना है।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही जारी की जाएगी
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

UP Patrakar Pension Yojana क्या है?

यूपी पत्रकार पेंशन योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने की है। इस योजना के तहत यूपी में 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। योजना का प्रबंधन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा होगा।

जुलाई 2023 में उत्तराखंड सरकार ने भी 60 साल से अधिक उम्र के पत्रकारों को पेंशन योजना में शामिल करने का ऐलान किया था। यूपी सरकार ने भी इस योजना के तहत अपने पत्रकारों को पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, यूपी ने योजना को शीघ्र लागू करने के लिए 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकारों का विवरण एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने के लिए कहा है। इसके अतिरिक्त, वहाँ से भी योजना के विवरण की मांग की गई है जहाँ इस प्रकार की योजनाएं चल रही हैं।

यदि आप भी यूपी पत्रकार पेंशन योजना (UP Patrakar Pension Yojana) में आवेदन करके इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो सभी जानकारी नीचे दी गई है जैसे: आवेदन कैसे करें, आवश्यक दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, योजना के लाभ, पात्रता आदि।

Objective of Uttar Pradesh Journalist Pension Scheme 2024

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके बुढ़ापे को आरामदायक बनाना है, जो लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में माने जाते हैं। इस पेंशन की सहायता से उन पत्रकारों को सहारा मिलेगा, जो अपने जीवनभर लोगों को जागरूक रखने के लिए समाचार और जानकारियों को एकत्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं।

UP Patrakar Pension Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी पत्रकार पेंशन योजना की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के सूचना अधिकारियों से 60 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के पत्रकारों के विवरण प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है।
  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन का ऐलान किया है, जिन्हें लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है। इस योजना से राज्य के 60 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के पत्रकारों को पेंशन प्राप्त होगी। पेंशन की राशि की जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।
  • यह फैसला उत्तराखंड सरकार की पत्रकार पेंशन योजना की सफलता के बाद लिया गया है। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के अनुसार, योजना का प्रारूप जल्द ही तैयार कर उसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

आवेदक की आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए। उनका पत्रकारिता अनुभव प्रमाणित किया जाना चाहिए और पत्रकारिता प्रमाणपत्र भी जरूरी होना चाहिए। इस योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश के पत्रकार ही आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु सत्यापन के लिए दस्तावेज
  • बैंक खाता विवरण
  • पत्रकारिता का प्रमाण पत्र

How to apply for UP Patrakar Pension Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। इसका आयोजन जल्द ही पूरा हो जाएगा और इसे प्रदेश भर में लागू किया जाएगा। फिलहाल यह अभी लागू नहीं किया गया है, लेकिन जैसे ही योजना को लागू किया जाएगा, उस समय ऑफिशियल वेबसाइट और आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक लिंक भी उपलब्ध कराए जाएंगे। हम आपको योजना के लागू होने की सूचना इसी आर्टिकल के माध्यम से देंगे। सभी अपडेट्स प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट familyidharyana.in को बुकमार्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Family ID Registration Ek Parivar Ek Pahchan Scheme

Important Links

UP Patrakar Pension Yojana Official Websiteजल्द ही जारी की जाएगी
UP Patrakar Pension Yojana Apply Onlineजल्द शुरू होंगे
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

FAQs (Frequently Asked Questions) –

What is UP Journalist Pension Scheme?

Through UP Journalist Pension Scheme, pension will be given to the journalists of the state aged 60 years or more.

Journalist Pension Scheme has been started in which state?

Journalist Pension Scheme has been started in the state of Uttar Pradesh.

Who will get the benefit of UP Patrakar Pension Scheme?

The benefit of UP Patrakar Pension Scheme will be given to the journalists of the state who are 60 years of age or above.

How much pension will be given in Uttar Pradesh Journalist Pension Scheme?

This has not been determined yet. As soon as we get information about it, we will inform you in this article.

When will UP Journalist Pension Scheme be started?

A circular has been issued for this and soon the draft will be prepared and the scheme will be implemented.

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon