UP Kaushal Satrang Yojana 2024: उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना क्या है? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Kaushal Satrang Yojana 2024: उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एक पल स्वरूप की गई है। जिसे उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का नाम दिया गया है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के शिक्षक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण रोजगार का अवसर प्रदान की जाएगी। आज हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे कृपया करके इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने का प्रयास करें। 

UP Kaushal Satrang Yojana 2024 Overview

योजना का नाम UP Kaushal Satrang Yojana 2024
शुरू किनेके द्वारा किया गया है उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 
लाभार्थी राज्य के सभी सभी बेरोजगार युवा 
उदयेश बेरोजगार युवाओ को परोशिक्षण दे कर रोजगार प्रदान करना 
आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsdm.gov.in/

UP Kaushal Satrang Yojana 2024- उद्येश्य तथा लाभ 

  • रोजगार सृजन: उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से राज्य में 2.37 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।
  • कौशल विकास: योजना का उद्देश्य युवाओं को उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल प्रदान करना है ताकि वे बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें।
  • स्वरोजगार को बढ़ावा: योजना का लक्ष्य युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करना है।
  • कौशल अंतराल को कम करना: योजना का उद्देश्य शिक्षा और उद्योगों के बीच कौशल अंतराल को कम करना है।
  • कौशल प्रशिक्षण: योजना के तहत, लाभार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जैसे कि आईटी, निर्माण, ऑटोमोटिव, फार्मास्यूटिकल्स, और कृषि।
  • वित्तीय सहायता: प्रशिक्षण के दौरान, लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्लेसमेंट सहायता: प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, लाभार्थियों को प्लेसमेंट सहायता प्रदान की जाएगी।
  • स्वरोजगार सहायता: योजना के तहत, लाभार्थियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण और अन्य सहायता प्रदान की जाएगी।
  • मेगा जॉब मेले: योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक जिले में मेगा जॉब मेले का आयोजन किया जाएगा, जहां लाभार्थियों को विभिन्न कंपनियों द्वारा साक्षात्कार और नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

UP Kaushal Satrang Yojana 2024 के लिए पात्रता मापदंड क्या हैं

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 (UP Kaushal Satrang Yojana 2024) का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके रोजगार के अवसर प्रदान करना है। योजना के तहत 7 विभिन्न घटक शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने पात्रता मापदंड हैं।

यहां योजना के तहत विभिन्न घटकों के लिए सामान्य पात्रता मापदंड दिए गए हैं

  • आयु: आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शिक्षा: न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास होनी चाहिए।
  • निवास: आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • रोजगार की स्थिति: आवेदक बेरोजगार होना चाहिए।
  • आय: परिवार की वार्षिक आय ₹1.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UP Kaushal Satrang Yojana 2024 के प्रकार 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जिसका उद्देश्य राज्य के युवाओं के बीच बेरोजगारी को कम करना है। यह योजना युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके और उन्हें रोजगार के अवसरों से जोड़कर उन्हें स्वावलंबी बनाने का प्रयास करती है।

योजना में 7 मुख्य घटक शामिल हैं:

  1. सीएम युवा हब योजना: इस योजना का उद्देश्य 30,000 स्टार्टअप इकाइयों की स्थापना करना और सभी विभागों की स्वरोजगार योजनाओं को एकीकृत करना है। इसके लिए 1200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।
  2. जिला कौशल विकास योजना: इस योजना के तहत, प्रत्येक जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाएगी जो स्थानीय स्तर पर कौशल विकास पहलों की निगरानी करेगी।
  3. मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना: इस योजना के तहत, किसी भी उद्योग में अप्रेंटिसशिप करने वाले युवाओं को सरकार द्वारा 2500 रुपये का मासिक सम्मानधन दिया जाएगा।
  4. तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना: इस योजना का उद्देश्य एलईडी वैन का उपयोग करके युवाओं को कौशल विकास योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है।
  5. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेएसडी): यह योजना युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है।
  6. उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन: यह मिशन राज्य में कौशल विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।
  7. राज्य कौशल विकास बोर्ड: यह बोर्ड राज्य में कौशल विकास से संबंधित नीतियों और योजनाओं को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।

UP Kaushal Satrang Yojana 2024- महत्वपूर्ण दस्तावेज 

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना (UP Kaushal Satrang Yojana 2024) के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है। जो भी लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनको यह सभी दस्तावेज़ों को पूरा करना होगा। अगर किसी भी अभ्यर्थी के पास इनमें से कोई एक भी दस्तावेज नहीं है तो वह इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रह जाएंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार हैं। 

  • आवेदक मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए 
  • लाभार्थी पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए उनके पास कोई सरकारी या गैर सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए 
  • राज्य के सभी बेरोजगारी युवा । 
  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाणपत्र
  • बैंक खाता संख्या 
  • सक्रिय मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kaushal Satrang Yojana 2024 Apply Online

इस योजना के लाभ उठाने के लिए सभी बेरोजगारों को सबसे पहले उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद उन्हें थोड़ी इंतजार करनी होगी। क्योंकि अभी सूचना की शुरुआत की घोषणा की गई है जैसे कि इस योजना को पूरी तरह शुरू कर दी जाएगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे कि उत्तर प्रदेश बेरोजगार युवा कौशल सतरंगी स्कीमके तहत आप सभी कैसे आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

अंतिम शब्द 

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है कि UP Kaushal Satrang Yojana 2024 जो की उत्तर  प्रदेश सरकार के द्वारा चलाए जा रहा है इस योजना के तहत उम्मीदवार कैसे खुद को पंजीकृत करेंगे एवं पंजीकृत करने के बाद लोगों प्रक्रिया को संपन्न करने के बाद इस योजना के तहत कैसे खुद को लाभान्वित कर सकते हैं इसके बारे में हमने विस्तृत जानकारी सांझा की है साथ में हमने यह भी बताया है कि आपने जिस योजना के लिए आवेदन कर रखा है। 

व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon