Split Family ID Alag kaise karen? फैमिली आईडी अलग होनी हुई शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Split Family ID Alag kaise karen?: हरियाणा में, फैमिली आईडी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन चुका है। अगर आप हरियाणा की किसी भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास इस आईडी का होना आवश्यक है। फैमिली आईडी के संबंध में नवीनतम अपडेट नियमित रूप से पोर्टल पर उपलब्ध किए जाते हैं और पोर्टल को अद्यतन किया जाता है। बहुत से परिवार ऐसे हैं जो अपनी फैमिली आईडी को अलग करना चाहते हैं। इस समस्या का हल ढूंढते हुए, सरकार ने पोर्टल पर एक नया विकल्प जोड़ा है। अब आप नए विकल्प के माध्यम से अपनी फैमिली आईडी को अलग (Split Family ID Alag kaise karen) कर सकते हैं। इस लेख में, हम इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसीलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Split Family ID Alag kaise karen?

फैमिली आईडी पोर्टल पर स्प्लिट का ऑप्शन अब उपलब्ध है। इस ऑप्शन का उपयोग करके आप अपनी फैमिली आईडी को अलग कर सकते हैं। इस कार्रवाई के लिए आपके पास बिजली कनेक्शन होना आवश्यक है। फैमिली आईडी को अलग करने का कारण भी आपको बताना होगा। बहुत से लोग इस प्रक्रिया के लिए परेशान थे, लेकिन अब इस ऑप्शन के जोड़े जाने से उनकी समस्या का समाधान हो गया है। स्प्लिट का ऑप्शन केवल ऑपरेटर आईडी को ही उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में जानकारीफैमिली आईडी अलग कैसे करें? देखें – (Split Family ID Alag kaise karen)
राज्यहरियाणा
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Why is Haryana Parivar Pehchan Card an important document?

हरियाणा सरकार ने जो भी कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, उन सभी में परिवार पहचान पत्र का उपयोग किया जाता है। इसलिए, अगर आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना है, तो आपके पास फैमिली आईडी होना चाहिए। प्रत्येक योजना के लिए विशेष पात्रता मानदंड होते हैं, और इन पात्रता के आधार पर योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। कई परिवारों की परिवार पहचान पत्र में उनकी आय अधिक सत्यापित हो गई है, और वे इसे कम करना चाहते हैं। अगर आप भी इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं, तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Family ID Income Verification 2024Family ID Merge Kaise Kare
Family Id DOB Verify PortalFamily ID Head Of Family Member Change
Family ID Caste VerificationFamily ID Income Correction 2024

What documents are required to separate the Family ID? – फैमिली आईडी अलग करने के लिए दस्तावेज

  • पुरानी फैमिली आईडी
  • बिजली बिल
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

Split Family ID Alag kaise karen – फैमिली आईडी अलग कैसे करें? देखें


पहले काम तो यह है कि आपको फैमिली आईडी पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर Split Family पर क्लिक करना है। इसके बाद, आपको अपनी फैमिली आईडी नंबर दर्ज करना है। फिर, आपको बताना होगा कि आप अपनी फैमिली आईडी को क्यों अलग कर रहे हैं। उसके बाद, आपको अलग करने वाले मेम्बर का चयन करना है। उसके बाद, आपको OTP Verify करना है। फिर, आपको बिजली कनेक्शन नंबर दर्ज करना है। जब बिजली कनेक्शन से KYC हो जाएगी, तो आपकी फैमिली आईडी अलग हो जाएगी। अलग होने के बाद, फैमिली आईडी पर मुखिया के साइन करवा कर पोर्टल पर अपलोड करना न भूलें।

स्प्लिट का ऑप्शन केवल ऑपरेटर आईडी को ही उपलब्ध है। इसीलिए अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर आप अपनी फॅमिली आईडी को अलग करवा सकते हैं।

Important Links

Family ID PortalClick Here
PPP शिकायत पोर्टलClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon