Ration Card E KYC: राशन कार्ड ईकेवाईसी करवाना जरूरी, नहीं तो नहीं मिलेगा फ्री राशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration Card E KYC: अब सभी परिवारों के लिए उचित मूल्य पर राशन प्राप्त करने हेतु सरकार ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई परिवार केवाईसी नहीं करवाता है, तो उनका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा और उन्हें मुफ्त राशन मिलना बंद हो जाएगा। देश में लाखों लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है। हालांकि, लंबे समय से केवाईसी की कमी के कारण कई लोग अनुचित तरीके से इस सुविधा का लाभ उठा रहे थे। इस समस्या को समाप्त करने के लिए सरकार ने राशन कार्ड के लिए केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। केवाईसी करवाने की पूरी प्रक्रिया यहाँ पर दी गई है। साथ ही, सभी को अंतिम तिथि से पहले केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Ration Card E KYC 2024

अब सभी लोगों के लिए राशन कार्ड की केवाईसी अनिवार्य हो गई है। यदि आपने केवाईसी नहीं करवाई तो आपको राशन प्राप्त नहीं होगा। राशन कार्ड की केवाईसी की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई है। इस तिथि से पहले सभी लाभार्थियों को अपने राशन कार्ड की केवाईसी कराना आवश्यक है।

ration card kyc notice
ration card kyc notice

राशन कार्ड केवाईसी कैसे करें?

How to do Ration Card KYC? – राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया अब राशन डीलर द्वारा संचालित की जा रही है। परिवार के सभी सदस्यों के नाम जो राशन कार्ड में दर्ज हैं, उनकी केवाईसी अलग-अलग की जाएगी। इसके लिए, परिवार के सभी सदस्यों को राशन डीलर के पास जाकर पोस मशीन में अंगूठा लगाकर बायोमेट्रिक सत्यापन करना होगा। जिन सदस्यों की केवाईसी नहीं की जाएगी, उनके नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे और उन्हें राशन प्राप्त नहीं होगा। इसलिए, अपने परिवार के सभी सदस्यों की केवाईसी जल्द से जल्द राशन डीलर के पास जाकर करवा लें।

राशन कार्ड केवाईसी करवाते समय क्या परेशानी आ सकती हैं

कई लोगों को राशन कार्ड की केवाईसी में दिक्कतें आ रही हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि उनके आधार कार्ड में बायोमैट्रिक अपडेट नहीं हुआ है, जिसकी वजह से पीओएस मशीन सही से काम नहीं कर रही है। इस कारण सत्यापन नहीं हो पा रहा है। अगर आपको भी ऐसी समस्या आ रही है, तो सबसे पहले अपने आधार कार्ड में बायोमैट्रिक जानकारी अपडेट करवाएं। इसके बाद ही आप राशन कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

Ration Card E KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड की केवाईसी के लिए आपको अपने राशन कार्ड नंबर या आधार कार्ड की जरूरत होगी। इसके पश्चात् पोस मशीन में आपका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Join WhatsApp ChannelClick Here
Join Telegram GroupTelegram Group

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon