Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana: निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana: राजस्थान सरकार ने निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य श्रमिकों को अच्छे आवास के लिए सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा श्रमिकों को आवास निर्माण के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए की सहायता दी जा रही है। यह योजना उन गरीब परिवारों के लिए है जिनके पास भूमि है, लेकिन उन्हें घर बनाने के लिए पैसे की कमी है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, ताकि वे अपना घर बना सकें। इस लेख में हम निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के बारे में विस्तार से आपको बताएगे इसीलिए इसको अंत तक पढ़ें।

Rajasthan Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना को 1 जनवरी 2016 को शुरू किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब और मजदूर वर्ग के नागरिकों को स्थायी आवास प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना था। सरकार द्वारा इस योजना के तहत मजदूर वर्ग के परिवारों को 1 लाख 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अगर कोई श्रमिक अपनी जमीन पर 5 लाख तक का आवास निर्माण करता है तो सरकार उसे लागत का 25% देगी। इस योजना के तहत प्राप्त सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।

योजना का नामश्रमिक सुलभ आवास योजना (Shramik Sulabh Awas Yojana)
यह योजना किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
राज्यराजस्थान
इस योजना के लाभार्थिराज्य के सभी श्रमिक एवं गरीब परिवार
इस योजना को शुरू करने का उद्देश्यगरीब परिवारों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभ1 लाख 50 हजार रुपये
सूची देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://labour.rajasthan.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य गरीब और श्रमिक परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। राज्य में कई ऐसे गरीब परिवार हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे अपना मकान नहीं बना पा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी, जिससे वे अपना मकान बना सकें। Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana के तहत लाभार्थियों को 1 लाख 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा।

निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के लाभ एवं विशेषताएं

सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी गरीब श्रमिकों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राजस्थान सरकार द्वारा श्रमिकों को मकान बनाने के लिए 1.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। स्वयं के भूखंड पर आवास निर्माण करने पर सरकार द्वारा अधिकतम ₹500,000 निर्माण लागत पर 25% निर्माण लागत दी जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी के श्रमिक पंजीकृत होने की जांच श्रम विभाग द्वारा की जाएगी।

Also Read: PMEGP Loan Documents : अपना व्यापार शुरू करने के लिए पायें सरकार से 50 लाख तक लोन, 35% माफ़ करेगी सरकार, ऐसे करो अप्लाई

Shramik Sulabh Awas Yojana के तहत आवेदन करने के लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए ?

राजस्थान के मूल निवासी आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। राज्य के श्रमिक और गरीब परिवार इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं। श्रमिक को संनिर्माण कर्मकार मंडल में कम से कम एक वर्ष से पंजीकृत होना चाहिए। लाभार्थी के नाम पर भूमि होना चाहिए या उनकी पत्नी की। पात्रता के लिए परिवार की सालाना आय 2 लाख 50 हज़ार रुपये से कम होनी चाहिए। आवेदक का बैंक खाता और आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • श्रमिक पंजीकरण संख्या
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पाया प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • भूमि संबंधी दस्तावेज

How to Apply Online For Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

श्रमिक सुलभ आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए गए निम्नलिखत चरणों का पालन करें:

  • आपको श्रम विभाग राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। वहां होम पेज पर BOCW बोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर Schemes के ऑप्शन पर जाएं और उसके बाद निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने सभी स्कीम्स की सूची दिखाई देगी। आवेदन करने के लिए वहां दिए गए आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें और इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन सबमिट करें।

यह भी पढ़ें: Shramik Sulabh Awas Yojana List: श्रमिक सुलभ आवास योजना लाभार्थी सूची कैसे चेक करें? देखें

How to Apply Offline For Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana?

श्रमिक सुलभ आवास योजना में ऑफलाइन आवेदन करना बेहद सरल है। आप निम्नलिखित तरीके का उपयोग करके इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • अपने स्थानीय श्रम कार्यालय में जाएं और श्रम सुलभ आवास योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। फिर, आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें, मांगे गए मूल दस्तावेजों की प्रति फॉर्म के साथ जमा करवाएं।
  • इस तरीके से आप श्रमिक सुलभ आवास योजना का ऑफलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।
WebsiteClick Here
Shramik Sulabh Awas Yojana List CheckClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Check Other PostsClick Here

यह भी पढ़ें:

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon