Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rail Kaushal Vikas Yojana: रेल कौशल विकास योजना 2024 की शुरुआत की गई है, जो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आती है। इस योजना का उद्देश्य भारतीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योगों से संबंधित कौशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण देकर युवाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत, भारत के उत्कृष्ट युवाओं को पोषण प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे कि बेरोजगार युवा नए औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकें। रेल कौशल विकास योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में उपलब्ध है। इसीलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

What is Rail Kaushal Vikas Yojana?

भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा रेल कौशल विकास योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, देशभर के 50,000 बेरोजगार युवाओं को मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। योजना के अनुसार, युवाओं को 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें कारपेंटरी, कंप्यूटर बेसिक एसी मैकेनिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, टेक्नीशियन वेल्डिंग, आदि शामिल हैं। इससे युवा अपनी रुचि के अनुसार कौशल प्रशिक्षण का चयन कर सकेंगे। प्रशिक्षण के बाद, युवाओं को प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार के नए अवसर मिल सकेंगे। इसके अतिरिक्त, युवा स्वयं का रोजगार ढूंढ सकते हैं या संबंधित कंपनी से भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नामरेल कौशल विकास योजना (Rail Kaushal Vikas Yojana)
इस योजना को किसने शुरू कियाकेंद्र सरकार
संबंधित विभागभारतीय रेल मंत्रालय
इस योजना के लाभार्थिदेश के बेरोजगार युवा
इस योजना को शुरू करने का उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट@railkvy.indianrailways.gov.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Rail Kaushal Vikas Yojana Benefits and Features

रेल कौशल विकास योजना के तहत, देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यह योजना उन्हें मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जो कम से कम 100 घंटे या 3 सप्ताह का होगा। 50,000 युवाओं को रेल कौशल विकास योजना से मुफ्त प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर, युवाओं को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा, जो उन्हें रेलवे या अन्य कंपनियों में नौकरी या अच्छी सैलरी पर नौकरी पाने में मदद करेगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, लिखित परीक्षा में कम से कम 50% और प्रैक्टिकल में कम से कम 60% अंक चाहिए होंगे। योजना के अंतर्गत, ट्रेड के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। रेल कौशल विकास योजना के तहत, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में और विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनीस्ट आदि ट्रेड शामिल है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

What are the eligibility criteria for Rail Kaushal Vikas Yojana?

भारतीय युवा जो भारत के मूल निवासी हैं, इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता कम से कम दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए और उन्हें चिकित्सा रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

रेल कौशल विकास योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज

यह भी पढ़ें: PM Kisan 17th Installment Date 2024, Benefits, Eligibility & Status Check @Pmkisan.gov.in

How to Apply for Rail Kaushal Vikas Yojana?

  • पहले, रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/ पर जाएं। वहां पहुंचने के बाद, होम पेज पर ‘नया रजिस्ट्रेशन‘ (Sign Up) ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको एक नया पेज दिखाई देगा। अब, ‘साइन अप’ पर क्लिक करके एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद, आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, आपके सामने आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में अपना नाम, पता, व्यक्तिगत जानकारी, और शैक्षणिक योग्यता जैसी मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • अंत में, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और ‘सबमिट‘ पर क्लिक करें।

इस प्रकार, आप रेल कौशल विकास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Rail kaushal Vikas Yojana Apply Online (Official Website)Click Here
Join Telegram GroupClick Here
Check Other PostsClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon