Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana 2024: सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, देश के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को उन सभी योजनाओं पर सब्सिडी दी जाएगी जिसमें पानी की बचत, कम मेहनत और कम खर्च होगा। किसानों को सिंचाई करने में सुविधा होगी। हम इस लेख में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में विस्तार से आपको बताएगे इसीलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana 2024

योजना का नामप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
इस योजना के लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकृषि उपकरणों पर किसानों को सब्सिडी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटpmksy.gov.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2024 क्या है

जैसा कि हम सभी जानते हैं, देश में अनाज के लिए कृषि सबसे महत्वपूर्ण है, और यह संभव है जब खेतों में सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति सुनिश्चित हो। अगर पानी की कमी होती है, तो किसानों की फसलों को नुकसान हो सकता है। PMKSY 2024 के तहत, इन सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा और कृषकों के लिए खेतों में पानी की व्यवस्था की जाएगी। Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana के अंतर्गत, सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, उत्पादक कृषक समूह के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार इस योजना के लिए 50 हज़ार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Objective of Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana) की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की समस्या से निपटना है। फसलों के लिए उचित मात्रा में पानी की आवश्यकता है, और यह योजना इसे सुनिश्चित करने के लिए नए कदम उठाने का प्रयास कर रही है। योजना के तहत, देश के हर खेत में पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे जल संसाधनों का अधिक उपयोग किया जा सके।

PM Krishi Sinchai Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Yojana) की शुरुआत की है।
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत पानी के सोर्स जैसे जल संचयन, भूजल विकास आदि का निर्माण सरकार द्वारा किया जाएगा। योजना के अंतर्गत सिंचाई के लिए उपकरण खरीदने पर सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना के द्वारा ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंगकलर सिंचाई को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त कर सही प्रकार से सिंचाई करने पर पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी। इस योजना के तहत सिंचाई उपकरण खरीदने पर 80% से 90% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

आवेदक किसानों के पास में कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। देश के सभी वर्ग के किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे। सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इनकॉर्पोरेट कंपनियां, उत्पादक कृषकों समूह के सदस्यों और अन्य पात्र संस्थाएं इस योजना से लाभ उठा सकती हैं। इस योजना का लाभ उन संस्थाओं और लाभार्थियों को भी मिलेगा जो न्यूनतम 7 वर्षों से लीज एग्रीमेंट के तहत भूमि पर खेती कर रहे हैं।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • भूमि संबंधी दस्तावेज
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन की जमाबंदी
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri Krishi Sinchai Yojana Apply Online

  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आधिकारिक पोर्टल शुरू किया गया है इस पोर्टल पर इस योजना से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। और किसानों को स्कीम के तहत पंजीकरण और आवेदन करने के लिए अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • सभी राज्यों की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट अलग-अलग है। आप जिस भी राज्य से हैं आप अपने राज्य की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Ujjwala Yojana Apply Online: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? देखें

Important Links

PMKVY Official WebsiteClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon