Poultry Farm Loan 2024: मुर्गी फार्म खोलने के लिए 9 लाख तक का ऋण कैसे प्राप्त करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Poultry Farm Loan 2024: यदि आप मुर्गी पालन व्यवसाय आरंभ करने की सोच रहे हैं, तो भारत सरकार की नई पोल्ट्री फार्म ऋण योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा ₹900,000 तक का ऋण प्रदान किया जाता है, जिसमें आवेदक को 33% की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें हम Poultry Farm Loan 2024 से संबंधित आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज़ के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Poultry Farm Loan 2024 Overview

योजना का नामपोल्ट्री फार्म लोन 2024 (Poultry Farm Loan 2024)
ऋण कितने तक का मिल सकता हैं9 लाख रुपए तक
ब्याज दर10.75% से शुरू
सब्सिडीअनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 33% और सामान्य वर्ग के लिए 25%
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Poultry Farm Loan 2024 क्या है?

मुर्गी पालन एक महत्वपूर्ण कृषि और फार्मिंग से जुड़ा व्यवसाय है जिससे हजारों किसान अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इस व्यवसाय में कम मेहनत में अधिक मुनाफा कमाने की संभावना होती है। इसी के संदर्भ में, भारत सरकार के कृषि विभाग ने मुर्गी पालन के लिए पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु 9 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता ऋण के रूप में प्रदान करने का प्रावधान किया है। सरकार इस लोन को कम ब्याज और अधिक सब्सिडी के साथ उपलब्ध कराती है।

इस योजना (Poultry Farm Loan 2024) के तहत आवेदक को कुल लागत का 75% सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जाता है। यानी अगर कोई पोल्ट्री फार्म खोलता है और उसकी कुल लागत 10 लाख रुपए है तो वह इस योजना के तहत 750000 का ऋण प्राप्त कर सकता है।

Poultry Farm Loan ब्याज दर कितनी हैं और सब्सिडी कितने % तक मिलेगी

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण पर ब्याज दर 10.75% से शुरू हो जाती है। सरकार इस योजना के अंतर्गत जाति के आधार पर सब्सिडी भी प्रदान करती है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत 33% सब्सिडी प्रदान की जाती है, जबकि सामान्य वर्ग के नागरिकों को 25% की सब्सिडी दी जाती है। इस ऋण की समय-अवधि की बात करें तो 3 से अधिक और 5 वर्षों के बीच की निर्धारित की गई है। अगर कोई किसी भी कारणवश ऋण समय पर नहीं चुका पाता है, तो उसे निर्धारित शर्तों और नियमों के अनुसार 6 महीने की समय-अवधि दी जाती है।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पोल्ट्री फार्म खोलने हेतु आवश्यक भूमि
  • पक्षियों के रखरखाव संबंधी जानकारी
  • पोल्ट्री फार्म खोलने का परमिट
  • बैंक खाता
  • लोन संबंधी प्रोजेक्ट फाइल

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए ऋण प्राप्त कैसे करें? देखें

सबसे पहले, आवेदक को अपने नजदीकी स्टेट बैंक इंडिया बैंक शाखा में जाना होगा। वहाँ पर आपको लोन से संबंधित अधिकारी से इस लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। इसके बाद, आपको संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। जब आप आवेदन फार्म प्राप्त करेंगे, तो आपको फार्म में मांगी गई व्यक्तिगत और पोल्ट्री फार्म संबंधी जानकारी दर्ज करनी होगी। फिर, आपको आवेदन फार्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके उसी बैंक शाखा में जमा करवाना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: नाबार्ड की डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू, आवेदन कैसे करें? देखें

Important Links

व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon