PM Vishwakarma Toolkit E Voucher: पीएम विश्वकर्मा योजना टूल किट ई वाउचर के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher: केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूल किट प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को टूल किट या 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिन लोगों ने आवेदन की प्रक्रिया का इंतजार किया था, उनका इंतजार अब खत्म हो गया है, क्योंकि पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई-वाउचर के लिए ऑनलाइन आवेदन (PM Vishwakarma Toolkit E Voucher Apply Online) प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अगर आप भी एक पारंपरिक कारीगर या शिल्पकार हैं, तो आप पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के अंतर्गत फ्री टूलकिट का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम इस पोस्ट में पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई-वाउचर से संबंधित आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, लाभ और विशेषताएँ के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher 2024

इस आर्टिकल में जानकारीपीएम विश्वकर्मा टूल किट ई वाउचर
योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
इस योजना के लाभार्थीप्रधानमंत्री विश्वकर्मा के तहत पंजीकृत नागरिक
उद्देश्यटूल किट खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ15 हज़ार रुपए
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए सूक्ष्म, लघु, और मध्यम उद्यम मंत्रालय के माध्यम से पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) की शुरुआत की। इस योजना के तहत, शिल्पकारों और हाथ-औजार कारीगरों को नि:शुल्क टूल किट प्रदान की जाएगी या फिर उन्हें 15 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी, जिससे वे टूल किट खरीद सकें। PM विश्वकर्मा टूलकिट ई-वाउचर (PM Vishwakarma Toolkit E Voucher) के तहत, देश के 18 विभिन्न श्रेणियों के कारीगरों और शिल्पकारों को टूल किट का लाभ मिलेगा।

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher के लाभ एवं विशेषताएं

देश के 18 विभिन्न व्यवसायों से जुड़े पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा ई-वाउचर का लाभ प्रदान किया जाएगा। पीएम विश्वकर्मा टूलकिट योजना के अंतर्गत पंजीकृत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 15 हज़ार की सहायता राशि दी जाएगी ताकि वे टूल किट खरीद सकें। इस योजना के तहत सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। लोहार, ताला बनाने वाले, धोबी, माला निर्माता, मछली पकड़ने वाले, मोची, कुम्हार, नाई, सुनार, आदि को पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई-वाउचर का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना टूल किट ई वाउचर का लाभ प्राप्त करने के लिए करने के लिए पात्रता

  • आवेदक की आयु आवेदन करने के लिए 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • हाथ के कार्य करने वाले कारीगर या शिल्पकार जो स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं, इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक द्वारा पहले किसी भी योजना जैसे पीएम स्वनिधि, मुद्रा लोन आदि का लाभ नहीं उठाया होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल परिवार के एक ही सदस्य को ही मिल सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • कार्य संबंधी दस्तावेज

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher Apply Online 2024

  • सबसे पहले, PM विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाएं। वहाँ होम पेज पर ‘लॉग इन’ विकल्प पर क्लिक करें। अब ‘Applicant/Beneficiary Login‘ विकल्प पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालें, कैप्चा कोड डालें, और ‘लॉग इन’ पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर नंबर पर एक OTP आएगा। ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित करें। अब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जाएंगे।
  • होम पेज पर ‘Choose Free Rs 15000 Toolkit e-Voucher‘ विकल्प दिखाई देगा, उसे चुनें। अब आपके काम के आधार पर टूलकिट के विकल्प दिखाए जाएंगे। अपनी पसंदीदा विकल्प का चयन करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। सबमिट करने पर आपको ‘बधाई हो’ का संदेश मिलेगा और आपके रजिस्टर नंबर पर एक ई-वाउचर भेजा जाएगा।
  • अब आपके रजिस्टर नंबर पर एक लिंक आएगा, उसे खोलें। अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी सत्यापित करें। ओटीपी सत्यापित करने के बाद आपका ई-वाउचर सफलतापूर्वक आवेदित हो जाएगा।
  • अब आपके बैंक खाते में 15 हज़ार की सहायता राशि सरकार द्वारा भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें: PM Suraj Portal Apply Online: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूरज पोर्टल लॉन्च किया, यह क्या हैं? जानें किन्हें और क्या मिलेगा लाभ

Important Links

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher Apply Online 2024 LinkClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon