PM Svamitva Yojana 2024: प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लिए खुद का पंजीकरण कैसे करें? देखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Svamitva Yojana 2024: भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत भारत के ग्रामीणों को सशक्त बनाने के लिए यह योजना शुरू की गयी है इसके माध्यम से देश के सभी गांवों में ड्रोन की मदद से मैपिंग का काम चल रहा है। जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिये वर्ष 2021 में शुरू किया था।

यह पंचायतीराज मंत्रालय, भारत सरकार, राज्य के राजस्व विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहकारिता के ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक उपयोग करते हुए ग्रामीण अभी के आवासीय अधिकारी अगले तौर तैयार करते हैं ताकि सभी ग्रामीण जमीन मालिक को मालिकाना दस्तावेज देकर देश के गांव का आर्थिक  प्रगति को सक्षम बनाया जा सके। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीएम स्वामित्व योजना से संबंधित सभी जानकारीयों को उपलब्ध कराने वाले हैं तो कृपया करके ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Svamitva Yojana 2024 – Overview

आर्टिकल का नाम। PM Svamitva Yojana 2024 
किसके द्वारा शुरू की गई है प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई है।
संबंधित मंत्रालय केंद्रीय पंचायती राज़ मंत्रालय।
लाभार्थी देश के सभी ग्रामीण नागरिक।
शशी योजना का उद्देश्य।विषम परिस्थितियों में लोन लेने की उपलब्ध सुनिश्चित करना

PM Svamitva Yojana 2024 – उद्येश्य तथा लाभ 

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों को उनकी संपत्ति के अधिकार को सशक्त बनाना है। यह योजना ग्रामवासियों को उनकी जमीन पर मालिकाना हक का स्पष्ट प्रमाण – स्वामित्व कार्ड प्रदान करती है।

  • स्वामित्व का स्पष्ट प्रमाण (Saaf Swaltv ka pramaan): स्वामित्व कार्ड जमीन मालिकी का एक आधिकारिक दस्तावेज है। यह भूमि विवादों को कम करने और संपत्ति के स्वामित्व को सुरक्षित करने में मदद करता है।
  • बैंकों से ऋण प्राप्त करना आसान (Bank se rin prapt karna aasan): स्वामित्व कार्ड संपत्ति का प्रमाण होने के कारण बैंकों से लोन लेना आसान हो जाता है। ग्रामीण अब अपनी जमीन को गिरवी रखकर कृषि या अन्य कार्यों के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • बेहतर भूमि प्रबंधन (Behtar bhumi prabandhan): स्वामित्व योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि के रिकॉर्ड दुरुस्त होंगे, जिससे बेहतर भूमि प्रबंधन में मदद मिलेगी।
  • आर्थिक सशक्तिकरण (Arthik sashaktikaran): ऋण प्राप्त करने की सुविधा से ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सशक्त बनने में मदद मिलेगी। वे अपनी जमीन के बल पर नए उद्यम शुरू कर सकते हैं।

PM Svamitva Yojana 2024 – पात्रता मापदंड 

PM स्वामित्व योजना के लिए कोई अलग से पात्रता मापदंड (eligibility criteria) निर्धारित नहीं किए गए हैं। यह योजना ग्राम्य (rural) क्षेत्रों पर केंद्रित है, जहां सरकार पूरे गांव का ड्रोन सर्वेक्षण कर रही है। इस सर्वेक्षण के बाद, गांव के सभी संपत्ति मालिकों को उनकी संपत्ति का रिकॉर्ड ऑफ राइट्स (Record of Rights – ROR) दस्तावेज दिया जाएगा।

इसका मतलब है कि योजना के तहत गांव के सभी संपत्ति मालिक स्वचालित रूप से लाभार्थी बन जाते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अभी तक इस योजना को पूरे भारत में लागू नहीं किया गया है।

PM Svamitva Yojana 2024 – महत्वपूर्ण दस्तावेज 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई पीएम , स्वामित्व योजना 2024 के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है जो भी इच्छुक उम्मीदवार है  इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनको प्रधानमंत्री के द्वारा निर्धारित की गई आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करना होगा । यदि कोई भी उमीदवार निर्धारित दस्तावेजों को पूरा नहीं करेंगे तो वह इस योजना का लाभ से वंचित रहेंगे । 

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की पीएम स्वामित्व योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है । 

  • आवेदक कार्य पर आधार कार्ड।
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  •  स्वामित्व प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पहचान पत्र।
  • सक्रिय मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता का विवरण 

PM Svamitva Yojana 2024 – आवेदन प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री के द्वारा  शुरू की गई पीएम स्वामित्व  योजना के लिए यदि आप भी।अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई पंजीकरण के चरण दर चरण को पालन करना होगा।

  • यदि आप पीएम स्वामित्व योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले पंचायतीराज मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट https://svamitva.nic.in/svamitva/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज दिखेगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको न्यू यूजर रेजिस्ट्रशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़ना है तथा इसे पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर दें।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको अब पंजीकरण फार्म जमा करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करते ही आपको। एक पंजीयन संख्या के साथ रसीद प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा
  • इस प्रकार से आपको पीएम योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

अंतिम शब्द 

इस आर्टिकल में आज हमने आपको यह बताया है कि PM Svamitva Yojana 2024 क्या है तथा।इसके PM Svamitva Yojana 2024  लिए कौन पात्र है साथ ही इस योजना  PM Svamitva Yojana 2024  में कौन – कौन से दस्तावेज महत्वपूर्ण है और आप अपना खुद का पंजीकरण कैसे करे। 

Important Links

व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon