PM Surya Ghar Yojana Survey: सौलर प्लांट लगाने हेतु सरकार ने सर्वे शुरु किया, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Surya Ghar Yojana Survey: क्या आप भी अपने घर पर पीएम सूर्य घर योजना का सोलर प्लांट लगवाना चाहते हैं? तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है कि, केंद्र सरकार ने इस योजना की मदद से सर्वे का काम शुरू कर दिया है। और इसीलिए हम आपको PM Surya Ghar Yojana Survey के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

PM Surya Ghar Yojana Survey – pm suryaghar gov in

हम आपको बताना चाहते हैं कि, पीएम सूर्य घर योजना सर्वे (PM Surya Ghar Yojana Survey) के तहत सर्वे और योजना के लाभों की मुख्य जिम्मेदारी जन सेवा केंद्रों को सौंपी गई है। और हम इस आर्टिकल में इसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

जन सेवा केंद्र चालको को मिली हैं सर्वे करने और घर – घर जाकर योजना के लाभ बताने की जिम्मेदारी

यहाँ हम आपको बताना चाहते हैं कि केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना सर्वे” (PM Surya Ghar Yojana Survey) के तहत सर्वे का काम आरंभ किया है। इसके अंतर्गत पहले सर्वे के बाद, लाभार्थियों का चयन किया जाएगा, और उनके घरों में सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा। साथ ही, जन सेवा केंद्र संचालकों को यह भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वे लोगों को योजना के लाभों की सही जानकारी प्रदान करें, ताकि प्रत्येक योग्य परिवार इस योजना से फायदा उठा सके।

हर महिने 300 यूनिट बिजली मिलेगा फ्री

पी.एम सूर्य घर बिजली योजना के अंतर्गत, हर परिवार जिसके घरों पर सोलर प्लांट स्थापित की जाएगी, उन्हें प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेगी, ताकि इन परिवारों का सतत और समृद्धिशील विकास सुनिश्चित हो सके।

PM Suryaghar yojana के अंतर्गत सौलर प्लांट को लगवाने पर सरकार दे रही है भारी सब्सिडी – pm Suryaghar gov in

PM Surya Ghar Yojana के अंतर्गत हर परिवार को सौर प्लांट लगवाने पर केंद्र सरकार द्वारा भारी सब्सिडी प्रदान की जा रही है। अगर आप एक 2 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको ₹ 30,000 की सब्सिडी मिलेगी, और अगर आप 1 किलोवाट का सौर प्लांट लगवाते हैं तो आपको सरकार द्वारा ₹ 60,000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

सबसे पहले अपडेट पाने के लिए हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करे – ज्वॉइन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon