PM Kisan Credit Card: पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Credit Card: भारत सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अब किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी, जिससे वे आसानी से ऋण ले सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, किसान तीन लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकता है। इस स्कीम के जरिए, किसान अपनी आय को दोगुना करने का मौका पाएगा। सरकार किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी, जिससे वे अपनी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकें। इस पोस्ट में, हम यह बताएंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है और आवेदन कैसे किया जा सकता है।

PM Kisan Credit Card

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाकेंद्र सरकार ने
इस योजना के लाभार्थीकम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराना
उद्देश्यकम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना
इसकी शुरुआत कब हुई थी1998
फ़ायदा₹300000 तक का लोन
आधिकारिक वेबसाइटPM Kisan
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? (What is Kisan Credit Card Scheme)

भारत सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है “किसान क्रेडिट कार्ड योजना”। इस योजना के तहत, किसानों को तीन लाख रुपए तक का कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य है कि किसान अपनी खेती के लिए आवश्यक सामग्री आसानी से खरीद सके।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से, किसान सिंचाई, बीज, स्प्रे, और अन्य संबंधित सामग्री को खरीदने के लिए लोन ले सकता है। इससे उसे अपनी फसल को सही तरीके से बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह योजना किसानों को मजदूरों को मजदूरी देने और फसल का इंश्योरेंस करवाने की भी सुविधा प्रदान करती है।

हाल ही में, इस योजना को और बढ़ाया गया है और अब इसमें पशुपालन करने वाले लोगों को और मछुआरों को भी शामिल किया गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक विकास में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें: जन्म प्रमाण पत्र में सुधार कैसे करें

किसान क्रेडिट कार्ड लोन कैसे मिलेगा (How to get Kisan Credit Card Loan)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत, किसानों को बिना किसी गारंटी के 4% ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना से लाभ उठाने के लिए, आप किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। आपको बैंक में आधार कार्ड, पैन कार्ड, और जमीन के दस्तावेज जैसे आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैंक, लोन को स्वीकृत करने से पहले आपके क्रेडिट कार्ड स्कोर की जांच करेगा। यदि आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर अच्छा है, तो आपको तुरंत 160000 रुपए का लोन मिल सकता है। एक बार लोन लिमिट निर्धारित होने के बाद, आप 5 साल तक कभी भी लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Suryoday Yojana 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है देखिये पूरी जानकारी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है?

बहुत से गरीब किसान हैं जिनके पास पैसे की कमी होने के कारण वे अपनी फसल को ठीक से नहीं ले पा रहे हैं। उन्हें बजारी समय पर नहीं मिल रही है और कई बार फसल पर कोई बीमारी लग जाती है, जिससे उनका पूरा मेहनत का फल नष्ट हो जाता है। इसके चलते, ऐसे किसान कई बार कर्ज़ के बोझ तले दबे रहते हैं और उनकी तनावपूर्ण स्थिति बनी रहती है।

इस समस्या को देखते हुए सरकार ने किसानों की सहायता के लिए ‘किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को आसानी से क्रेडिट कार्ड प्राप्त होता है जिससे वे अपनी फसल की बुआई और फसल से संबंधित सभी काम कर सकते हैं। इससे किसानों को पैसे की कमी के बावजूद समय पर अपना काम करने में मदद मिलती है और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का अवसर मिलता है। जब फसल से पैसे आते हैं, तो किसान आसानी से क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान कर सकते है। इस योजना से किसानों को विभिन्न कठिनाइयों से निकलने में मदद मिलती है और उन्हें समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें: आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन, डाउनलोड

किसान क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं? (Benefits of PM Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उन किसानों को हो रहा है जो किसान सम्मान निधि योजना का समर्थन कर रहे हैं। इस योजना के तहत, किसानों को कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त होता है। यदि किसी किसान का क्रेडिट कार्ड बंद हो जाता है, तो उसे पुनः सक्रिय करने का अवसर मिलता है।

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने पर, किसानों को 2% की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। अगर किसान अपना लोन समय पर वापस करता है, तो उसे 3% अतिरिक्त सब्सिडी भी मिलती है। इसका प्रायोजन करने पर, क्रेडिट कार्ड की मान्यता 5 साल तक रहती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आप किसी भी बैंक में आवेदन जमा करवा सकते हैं। इससे किसानों को आराम से वित्तीय सहायता मिल रही है और उन्हें अपनी कृषि उपज को बढ़ावा देने का एक और साधन प्राप्त हो रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जब एक किसान जमीन से संबंधित किसी भी काम के लिए आवेदन करता है, तो इन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • आधार कार्ड: आधार कार्ड एक पहचान प्रमाण पत्र है जो किसान की पहचान के लिए आवश्यक है। इसमें किसान का नाम, पता, और आधार नंबर होते हैं।
  • पैन कार्ड: पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसान की आर्थिक गतिविधियों को ट्रैक करने में मदद करता है। इसमें किसान का पैन नंबर और आर्थिक विवरण होता है।
  • जमीन संबंधी दस्तावेज: उसे अपनी जमीन से संबंधित दस्तावेज जमा करना होता है। इसमें जमीन का नो ड्यू सर्टिफिकेट शामिल होता है, जिससे जमीन के स्वामित्व की पुष्टि होती है।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर: सभी दस्तावेजों के साथ, किसान का सही और सकारात्मक मोबाइल नंबर होना चाहिए। यह आवेदन प्रक्रिया में संचार के लिए महत्वपूर्ण है और किसान को सुचना प्राप्त करने में मदद करता है।

इन दस्तावेजों को सही और सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनसे ही किसान अपने अधिकारों का उपयोग कर सकता है और सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है।

यह भी पढ़ें: Haryana Ration Card Download: अपना राशन कार्ड डाउनलोड करें सिर्फ 2 मिनट में

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पात्रता

वह किसान जिनके पास खेती के लिए उपयुक्त जमीन है, तो किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उनका अच्छा सिविल स्कोर होना चाहिए।आवेदन करने वाले किसान के पास खुद के नाम पर जमीन होनी चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें (Kisan Credit Card Apply Online)

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको किसान समान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने का ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन के माध्यम से भी अप्लाई किया जा सकता है। यदि आप चाहें, तो आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक शाखा में जाकर भी किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

Important Links

पीएम किसान वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंव्हाट्सएप चैनल
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon