PM Kisan 17th Installment Date 2024: 17वीं किस्त जारी, e-KYC कैसे करें? यहाँ से देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan 17th Installment Date 2024: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को कुल 16 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं। किसान लंबे समय से 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली फाइल के रूप में पीएम किसान योजना को साइन किया। 10 जून को पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है।

इस लेख में हमने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के बारे में जानकारी साझा की है, जिसका देश के सभी किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। अब तक इस योजना की कुल 16 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं, जिनका पैसा उनके बैंक खातों में जमा हो चुका है। इस योजना की 16वीं किस्त का पैसा 28 फरवरी 2024 को ट्रांसफर किया गया था।

अब किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, और हम आपको बताना चाहते हैं कि 10 जून को पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है। जिन किसानों को यह राशि नहीं मिली है, उन किसानों के लिए पीएम किसान की e-KYC करना अनिवार्य है। यदि आप e-KYC नहीं करवाते हैं, तो आपको अगली किस्त नहीं मिलेगी। पीएम किसान की 17वीं किस्त और e-KYC से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan 17th Installment 2024

जो भी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, वे PM Kisan 17vi kist का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि इस योजना की 16वीं किस्त कुछ ही दिन पहले जारी की गई है। यह 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गई थी। इस योजना की प्रत्येक किस्त चार महीने के अंतराल में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस बार 17वीं किस्त का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन किया है और अपनी e-KYC प्रक्रिया को पूरा किया है।

PM Kisan 17th Installment Date 2024 Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
आर्टिकल में जानकारीपीएम किसान 17वीं किस्त ( PM Kisan 17th Installment 2024)
विभागकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
इस योजना के लाभार्थिदेश के किसान
लाभप्रति वर्ष 6 हजार रुपये 3 किस्तों में दिए जाते हैं
उद्देश्यकृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों की वित्तीय सहायता करना।
17th किस्त जारी होने की तिथि10 जून 2024
आधिकारिक वेबसाइट@https://pmkisan.gov.in/
सबसे पहले इस योजना की अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें: नरेगा कार्ड की नई लिस्ट में नाम चेक करें

PM Kisan 17th Installment से पहले e-KYC कैसे करें?

अभी तक तो किसानो को इसकी 16 किस्ते प्राप्त हो चुकी है, लेकिन 17वी किस्त केवल उनही किसानो को मिलेंगी जो इसकी e-KYC प्रक्रिया पूरी करेंगे, e-KYC करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया की मदद ले सकते है। 

e-KYC करने की प्रक्रिया

  1. पीएम किसान योजना के लिए e-KYC करने हेतु सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा – pmkisan.gov.in
  2. होम पेज पर आपको ‘FARMER CORNER’ का एक विकल्प मिलेगा, जिसमें आपको e-KYC का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करते ही आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, ध्यान दें कि आपको वही नंबर दर्ज करना है जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे आपको नीचे दिए गए बॉक्स में दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  6. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपकी e-KYC पूरी हो जाएगी, और आपको पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 17th installment) का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनकी भलाई सुनिश्चित करना है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक आय प्राप्त होती है, जिसे 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। यह वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का एक मुख्य लक्ष्य है किसानों को लंबे समय तक अच्छी खेती करने में मदद करना। यह उन्हें वह चीज़ प्राप्त करने में मदद करता है जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। इससे छोटे किसानों को बहुत फायदा होता है, और उन्हें लगातार पैसा मिलता रहता है।

Benefits Of The PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों और उनके परिवारों को कई उपयोगी चीजें प्रदान करती है। आइए उनका अधिक ध्यानपूर्वक परीक्षण करें:

  • अर्हता प्राप्त करने वाले किसानों को हर साल 6,000 रुपये मिल सकते हैं। यह पैसा उनकी कमाई बढ़ाने में मदद करता है और कृषि लागत का भुगतान करता है।
  • विश्वसनीय भोजन: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को विश्वसनीय भोजन मिले। नियमित धन सहायता उन्हें योजना बनाने और टिकाऊ खेती के तरीकों में पैसा लगाने की अनुमति देती है, जिससे उनकी कुल कमाई में सुधार होता है।
  • किसान कार्यक्रम से प्राप्त धन का उपयोग उन चीजों को खरीदने के लिए कर सकते हैं जो पर्यावरण के लिए उपयोगी हैं। इससे खेती लंबे समय तक चलती है। उन्हें उपकरण, बीज, उर्वरक और खेती के नए तरीके मिल सकते हैं। यह कार्यक्रम किसानों को उनकी खेती के तरीके को बदलने की सुविधा देता है।

यह भी पढ़ें: ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करें? देखें

Eligibility Criteria For PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किसानों और उनके परिवारों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana से सहायता प्राप्त करने के लिए, उन्हें कुछ नियमों को पूरा करना होगा। यहाँ नीचे मुख्य नियम दिए गए हैं:

  • जिन किसानों के पास कृषि भूमि है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। भूमि का स्वामित्व उनके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की भूमि की जानकारी से मेल खाना चाहिए।
  • परिवार के सदस्य भी शामिल: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों के परिवार भी शामिल हैं। इसमें किसान की पत्नी और बच्चे भी शामिल हैं.
  • भूमि रिकॉर्ड सही होने के लिए: मदद मांगने वाले लोगों के पास कानूनी रूप से भूमि का स्वामित्व होना चाहिए। उन्हें यह साबित करने वाले कागजात दिखाने होंगे। साथ ही उन्हें अपने बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी. धनराशि की मदद सीधे उनके बैंक खातों में डाल दी जाती है।

Checking the PM Kisan Beneficiary Status 2024 – पीएम किसान 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें? देखें

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment Date 2024) मई 2024 में जारी होने की संभावना हैं । अगर आप इस योजना के लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
PM Kisan 16th Installment Release Date, Benefits, Eligibility & Status Check @Pmkisan.gov.in

  • होम पेज पर थोड़ा निचे जाने के बाद “Beneficiary List” विकल्प दिखाइ देगा इसके ऊपर क्लिक करें।
  • टैप करने पर एक नया पेज खुलेगा।
PM Kisan 16th Installment Release Date, Benefits, Eligibility & Status Check @Pmkisan.gov.in

  • अब आपको होम पेज पर अपने राज्य, जिला, ब्लाक और गांव का चयन करना होगा।
  • चयन पूरा होने के बाद, “Get Report” विकल्प पर क्लिक करें।
PM Kisan 17th Installment Date 2024, Benefits, Eligibility & Status Check @Pmkisan.gov.in

  • इसके बाद, आपके सामने लाभार्थी सूची दिखाई जाएगी।
  • आप अब इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • इस प्रकार, आप पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से जांच सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon