Nrega Gram Panchayat List 2024: नरेगा ग्राम पंचायत लिस्ट कैसे देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NREGA Gram Panchayat List हर साल सरकार द्वारा जारी की जाती है, और हर साल सरकार उन लोगों के लिए एनआरईजीए जॉब कार्ड बनाती है जो ग्राम पंचायत सूची में होते हैं, जिसके कारण वे इस योजना के लाभ उठा सकते हैं।

आज के पोस्ट में हमें जानने को मिलेगा कि नरेगा ग्राम पंचायत सूची कैसे देखें। हम NREGA Gram Panchayat List देखने की पूरी प्रक्रिया को समझेंगे। तो आइए शुरू करते हैं।

Nrega क्या है?

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) एक सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका मुख्य उद्देश्य ‘काम करने के अधिकार’ की गारंटी देना और प्रत्येक परिवार को एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों का वेतन रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा सुनिश्चित करना है। यह कार्यक्रम उन वयस्क सदस्यों के लिए है जो स्वेच्छा से अकुशल शारीरिक कार्य करते हैं।

Importance of Nrega Gram Panchayat List

नरेगा ग्राम पंचायत सूची एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो योजना के तहत आने वाले गांवों और पंचायतों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है। इसे प्रति वर्ष अपडेट किया जाता है, और 2024 की सूची अब उपलब्ध है।

How to access Nrega Gram Panchayat List?

  • Nrega Gram Panchayat List के लिए सबसे पहले नौकरी कार्ड के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://nrega.nic.in/ और NREGA पोर्टल के होमपेज पर Quick Access पर क्लिक करें।
  • अब जो विंडो खुली है, उन विकल्पों में से Panchayats GP/PS/ZP Login पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर दिए गए विकल्पों में से ग्राम पंचायत का चयन करें।
  • जो वेबपेज खुला है, उसमें Generate Reports पर क्लिक करें।
  • अब दिखाई गई वेबपेज से अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का चयन करें।
  • इसके बाद जो पेज खुलकर आया है, उसमें निम्नलिखित जानकारी दर्ज करें। जैसे – वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, और प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।
  • ग्राम पंचायत की रिपोर्ट में से नौकरी Job card/Employment Register विकल्प का चयन करें, जो R1. Job Card / Registration वाले ऑप्शन के अंदर दिया गया है।

Meaning of Color of NREGA Job Card

आप अपने ग्राम पंचायत की Job Card List से सभी जॉब कार्डों को अपने अनुसार देख सकते हैं। इस सूची में कई प्रकार के रंग दिए गए हैं। उनका विवरण इस प्रकार है:

  • हरा (Green): जॉब कार्ड में फोटो है और रोजगार प्राप्त है।
  • लाल (Red): जॉब कार्ड में न फोटो है और न कोई रोजगार मिला है।
  • स्लेटी (Grey): जॉब कार्ड में फोटो है लेकिन कोई रोजगार नहीं मिला है।
  • सूरजमुखी (SunFlower): जॉब कार्ड में फोटो नहीं है लेकिन रोजगार मिला है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 के लिए NREGA Gram Panchayat List ग्रामीण समुदायों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। इस लिस्ट द्वारा उपलब्ध अवसरों का स्पष्ट रोडमैप प्रदान करके, यह ग्रामीण भारत को सशक्त बनाता है और उनके जीवन को बढ़ावा देता है। इसलिए, जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, आइए हम इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली संभावनाओं को अपनाएं और सभी के लिए समावेशी विकास की दिशा में प्रयास करें। आज ही अपना जॉब कार्ड बनवाएं। बने हुए जॉब कार्ड धारक अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं और नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Also Read: NREGA MIS Report कैसे चेक करें

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon