Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: नाबार्ड की डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू, आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Nabard Dairy Loan Apply Online 2024: भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबार्ड योजना के तहत कोरोना वायरस संकट को कम करने और किसानों को सहायता पहुंचाने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना में सभी देश के किसानों को 30 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है, जिसे सरकार डेयरी फार्मिंग योजना के तहत कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से देगी। इससे देश के 3 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

Nabard Dairy Loan Yojana क्या हैं?

इस डेयरी फार्म योजना के अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार व्यक्तियों को स्वरोजगार देने और लोन प्रदान करने के लिए पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग की सहायता ली जाएगी। डेयरी फार्मिंग योजना के तहत, देश में दूध उत्पादन के लिए डेयरी फार्मों की स्थापना बढ़ाई जाएगी। नाबार्ड डेयरी लोन का लाभ उठाने वाले देश के किसानों को आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत, देश के सभी किसानों को 30 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। यह सहायता डेयरी फार्मिंग योजना के तहत कोऑपरेटिव बैंक के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, जिससे देश के 3 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

आर्टिकल में जानकारीNabard Dairy Loan Apply Online 2024
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयानिर्मला सीता रमण जी
उद्देश्यग्रामीण समृद्धि को बढ़ावा देना
सबसे पहले इस योजना की अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें: Bal Jeevan Bima Yojana 2024: बाल जीवन बीमा योजना पर 6 रुपये का निवेश पर 3 लाख रुपये का रिटर्न

Nabard Dairy Loan Subsidy

इस योजना के अंतर्गत, दूध उत्पादन की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीदने पर, जो मशीन आप खरीदते हैं, उसकी कीमत 13.20 लाख रुपए तक हो सकती है। इस पर 25% अर्थात 3.30 लाख रुपए तक की कैपिटल सब्सिडी उपलब्ध हो सकती है। नाबार्ड पशुपालन सब्सिडी भी 3.30 लाख तक की हो सकती है और इस योजना के अंतर्गत, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के सभी नागरिकों को योजना के अंतर्गत 4.40 लाख तक की सब्सिडी दी जाती है। नाबार्ड पशुपालन योजना राशि बैंक द्वारा अनुमोदित की जाएगी और इसमें आवेदन करने वाले लाभार्थी को 25% राशि खुद को देनी होगी।

Nabard Dairy Farm Loan Online Apply

दुग्ध उत्पादों के निर्माताओं को धनराशि नाबार्ड डेयरी योजना से भी प्राप्त होती है। नाबार्ड डेयरी योजना के माध्यम से आप दुग्ध उत्पादन प्रक्रिया के उपकरण खरीद सकते हैं। अगर आप 13 लाख रुपये से अधिक की मूल्यवर्धित दुग्ध उत्पाद खरीदते हैं, तो आपको इस योजना से 25 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त होगी। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  • पहले, नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर, होम पेज के आप्शन में ‘Information Center’ पर क्लिक करें।
  • अब, ‘नया पेज’ पर जाकर अपनी योजनाओं के आधार पर ‘डाउनलोड पीडीऍफ़’ पर क्लिक करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, उसे अपडेट करें और सबमिट करें।

Nabard Dairy Loan Yojana का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

नाबार्ड डेयरी लोन योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ आपके पास होने आवश्यक हैं:

  • आवेदन पत्र की फोटो कॉपी
  • पहचान प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि
  • पता प्रमाण पत्र जैसे – बिजली का बिल, आधार कार्ड इत्यादि
  • आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • व्यवसाय योजना की फोटो कॉपी
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नाबार्ड डेयरी योजना (Nabard Dairy Loan Yojana) में आवेदन करने से पहले, आपके पास इन दस्तावेजों की सही प्रति होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Digital E-Kisan Upaj Nidhi Portal क्या हैं? किसानों को ई-किसान उपज निधि से कैसे होगा फ़ायदा

Nabard Dairy Loan Apply Online 2024

  • आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह का डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं। तो आपको Nabard Dairy Loan Apply Online 2024 के तहत डेयरी फार्म की शुरुआत करने के लिए, आपको जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा। अगर छोटा डेयरी फॉर्म खोलना है तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी ले सकते हैं।
  • बैंक में आपको सब्सिडी फॉर्म भरकर उसमें आवेदन कर देना होगा। यदि आपका लोन बड़ा है, तो नाबार्ड में प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा कराना आवश्यक होगा।

Nabard Dairy Loan Yojana में व्यवसाय शुरू करने वाले या इसमें रुचि रखने वाले सभी लोग बैंक से सीधे संपर्क कर सकते हैं, क्योंकि बैंक ऋण की अनुमति देगा और लाभार्थी को 25% खुद देना होगा। पांच गायों के डेयरी फार्म की शुरुआत के लिए लाभार्थी नागरिक को लागत का प्रमाण पत्र देना होगा, जिसके लिए सरकार 50% तक की सब्सिडी देगी। सरकार नाबार्ड डेयरी लोन योजना के तहत हाइब्रिड गायों और छोटे-छोटे डेयरी फार्मों को सब्सिडी देगी।

यह भी पढ़ें:

सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करे: Join

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon