My Bharat Portal Registration 2024: Mera Yuva Bharat Apply Online @ mybharat.gov.in

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

My Bharat Portal Registration 2024: भारत सरकार ने शिक्षित युवाओं की सोचने की क्षमता का पता लगाने और कौशल-निर्माण क्षमता प्रदान करने के लिए “My Bharat Portal” लॉन्च किया है। सरकार ने 29 वर्ष से कम उम्र के युवाओं के लिए My Bharat Portal online registration शुरू किया है, वे सीधे आधिकारिक वेबसाइट i.e. mybharat.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस से संबंधित अधिक जानकारी देखने के लिए लेख को पूरा पढ़े।

My Bharat Portal Registration 2024

केंद्र सरकार ने ‘मेरा भारत पोर्टल’ पर पंजीकरण शुरू किया है। इसके माध्यम से पात्र आवेदकों को व्यवसायों, सरकारी विभागों और गैर-लाभकारी संगठनों के साथ डिजिटल संपर्क का मौका मिलेगा। इस पोर्टल के तहत स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए विभिन्न कौशल विकसित करने का अवसर है।यहां तक कि लाखों छात्रों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। जो लोग अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, वे ‘मेरा भारत पोर्टल’ की आधिकारिक वेबसाइट mybharat.gov.in पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। नीचे दी गई पंजीकरण प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें।

Mera Yuva Bharat Portal 2024

Mera Yuva Bharat Portal एक ऐसी वेबसाइट है जिसके द्वारा लाखों युवा खुद को प्रशिक्षित करते हैं और भारत के भविष्य के लिए नए विचार तैयार करते हैं। इस पोर्टल के अंतर्गत, आवेदक विभिन्न कौशलों जैसे कि अनुभवात्मक शिक्षा, नृत्य, कला, चित्रकला, नेतृत्व, विकास कौशल, सामुदायिक भागीदारी, इत्यादि सीख सकते हैं। मेरा युवा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करके कोई भी अप्रत्यक्ष रूप से राष्ट्र में योगदान दे सकता है जो कि एक महान काम है।

आवेदक My Yuva Bharat Portal से जुड़कर एक सकारात्मक व्यक्तित्व विकसित कर सकते हैं और अगली पीढ़ी के लिए एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं। इस पोर्टल पर आवेदक सामूहिक रूप से आने वाले युवाओं पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे My Yuva Bharat Portal के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

mybharat.gov.in Registration 2024

इस पोर्टल को किसके द्वारा शुरू किया गयाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के युवा
उद्देश्यभारत के शिक्षित युवाओं को अनुभवात्मक शिक्षा और कौशल निर्माण के अवसर प्रदान करना।
पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजआधार कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि।
आधिकारिक वेबसाइट@mybharat.gov.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं के सशक्तिकरण और राष्ट्र के समग्र विकास के लिए मेरा युवा भारत पोर्टल लॉन्च करना था। यह पोर्टल विस्तारित नेटवर्क, विविध अवसर, विशेषज्ञ मार्गदर्शन, प्रभाव के लिए एक मंच आदि जैसी सेवाएं प्रदान करके आवेदकों को व्यक्तिगत विकास प्रदान करने का प्रवेश द्वार है।

मेरा भारत पोर्टल के लाभ

स्वयं को बढ़ावा देने के लिए युवा विकास, अनुभवात्मक शिक्षा, सामुदायिक भागीदारी, नेतृत्व, कला आदि कौशलों को सीखने का एक सही मंच मिलेगा। आवेदकों को अपने सपनों को पूरा करने और अपने जीवन का उद्दीपन मिलेगा। इसके साथ ही, उन्हें सशक्तिकरण के लिए उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर होने का अवसर भी प्राप्त होगा।

How to apply online for My Bharat Portal?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

My Bharat Portal पर अपना पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करे

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://mybharat.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर “रजिस्टर विद यूथ” विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलने के बाद इसमें “रजिस्टर” विकल्प दिखाई देगा उसको चुनें। अब सत्यापन प्रक्रिया के लिए अपना ईमेल या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • सभी विवरण दर्ज करके अपना पंजीकरण करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ वेबसाइट पर अपलोड करें।
  • और इसके बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • ये सब करने के बाद आपका सफलतापूर्वक पंजीकरण हों जाएगा।

यह भी पढ़ें: PAN Card Correction kaise karen: ऐसे सुधारें अपना पैन कार्ड देखे पूरी जानकारी

Important Links

My Bharat Portal Registration Direct Link Click Here
Official WebsiteClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon