Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana: राजस्थान सरकार ने राज्य के विशेष योग्यजन को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है ‘मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना’। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा राज्य की दिव्यांग लोगों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी ताकि वे स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें। इस योजना के अंतर्गत, उन्हें 5 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर और सख्त बनाया जाएगा।

यदि आप राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता आदि जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। इस लेख में हमने आपके लिए ‘मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना’ से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

What is Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana 2024?

राजस्थान सरकार ने दिव्यांग लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, दिव्यांग लोगों को खुद का रोजगार शुरु करने के लिए 5 लाख तक की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली ऋण राशि का 50% या अधिकतम 50 हजार रुपये, जो भी दोनों में से कम होगा, अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा।

योजना का नाममुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाराजस्थान सरकार
इस योजना के लाभार्थीराजस्थान राज्य के विशेष एवं दिव्यांग नागरिक
उद्देश्यखुद का रोजगार शुरू करने के लिए ऋण की सहायता प्रदान करना
सहायता राशि5 लाख ऋण राशि
आधिकारिक वेबसाइटhttps://sso.rajasthan.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana को शुरू करने का उद्देश्य

राजस्थान सरकार के द्वारा Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के विशेष योग्यजन, अर्थात् दिव्यांग लोगों को स्वयं का रोजगार आरंभ करने के लिए ऋण सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा लोन पर 50% की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी, ताकि दिव्यांग नागरिक बिना किसी परेशानी के अपना खुद का व्यवसाय आरंभ कर सकें। सरकार का इस प्रकार के नागरिकों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का भी एक उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना (Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana) के अंतर्गत, राज्य सरकार द्वारा 5 लाख तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। यह ऋण विभिन्न बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के लाभार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के एक महीने बाद, जिला अधिकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा पात्रता की जांच की जाएगी। पात्रता की जांच के बाद, संबंधित बैंक को स्वीकृति दी जाएगी। इस योजना के तहत, 5 लाख रुपए के ऋण के साथ-साथ, लाभार्थी को 50% यानी 50 हजार की सब्सिडी राशि दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली ऋण राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना के माध्यम से, राज्य में बेरोजगारी दर भी कम होगी।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Scheme के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संख्या
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana: निर्माण श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

भारत सरकार ने लघु दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत निर्धारित शर्तों के अनुसार आवेदक के लिए विशेष योग्यता अनिवार्य बनायी है। आवेदक को राजस्थान में निवास का प्रमाण देना अनिवार्य है और उसकी आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए या उससे कम होनी चाहिए और उसने पहले किसी अन्य स्वरोजगार योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए। आवेदक की दिव्यांगता का प्रतिशत 40% से अधिक होना चाहिए और उसने पहले किसी बैंक लोन का बकाया नहीं होना चाहिए।

How to Apply for Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Scheme

  • पहले चरण में, राजस्थान SSO पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/register पर जाएं और अपना पंजीकरण पूरा करें। अब SSO पोर्टल में लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद, SJMS DSAP ऑप्शन का चयन करें।
  • फिर आपके सामने SJM DSAP आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। अब आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन का नाम, पता, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, आदि भरें। अब आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। अब ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म को अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

इस प्रकार, आप Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Scheme के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Vishesh Yogyajan Swarojgar Yojana (Official Website)Click Here

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon