Lado Protsahan Yojana Registration, Eligibility And Benefits: लाडो प्रोत्साहन योजना में इस प्रकार करें आवेदन, अब बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रुपये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत, 2024 में बालिकाओं को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना बालिका के जन्म पर 2 लाख रुपए के सेविंग बांड के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 के तहत, ईडब्ल्यूएस, पिछड़े एससी, और एसटी वर्ग के परिवारों को भी बालिका के जन्म पर सेविंग बांड प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को जल्दी ही राजस्थान में लागू किया जाएगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रत्येक छात्रा को षष्ठी कक्षा में ₹6000, नवमीं कक्षा में ₹8000, दसवीं कक्षा में ₹10000, बारहवीं कक्षा में ₹14000, और पेशेवर शिक्षा के लिए ₹50000 प्राप्त होंगे। साथ ही, जब वह 21 साल की हो जाएंगी, तो उनके खाते में ₹100000 की एक एकमुश्त जमा की जाएगी। इस योजना से, गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है

Lado Protsahan Yojana 2024 Benefits

2024 में राजस्थान लड़ो प्रोत्साहन योजना के माध्यम से, गरीब परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, बालिकाओं को ₹200,000 तक की सहायता मिलेगी। इस योजना का लाभ निम्नलिखित रूप में होगा:

  • कक्षा 6 में प्रवेश पर: ₹6,000कक्षा 9 में प्रवेश पर: ₹8,000
  • कक्षा 10 में प्रवेश पर: ₹10,000
  • कक्षा 11 में प्रवेश पर: ₹12,000
  • कक्षा 12 में प्रवेश पर: ₹14,000
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम वर्ष में: ₹50,000
  • 21 वर्ष की आयु में, एक लाख रुपए की मुश्त दी जाएगी।

Lado Protsahan Yojana Eligibility

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत, रुपए बिटिया के बैंक खाते में संलग्न किए जाएंगे। सरकार इस योजना के माध्यम से यह चाहती है कि बालिकाएं शिक्षित बनें और आगे बढ़ें, ताकि गरीब परिवारों में उनका पोषण अच्छे से हो सके।

  • राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का उपयोग करके इसके लाभ को स्थानीय निवासियों को प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थी को आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या स्थानीय निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ बालिका के जन्म पर मिलेगा।
  • इसके अलावा, लाभार्थी को जन आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड, आय प्रमाण पत्र, और जन्म प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

Lado Protsahan Yojana Required Documents

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता, परिवार का आय प्रमाण पत्र, माता-पिता के दस्तावेज और आधार कार्ड के साथ, लाडो प्रोत्साहन योजना के रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए आवश्यक है।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

लाड़ो प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, वहां से लाड़ो प्रोत्साहन योजना का पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड करें, और फिर उस फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें। आपकी बेटी के संबंधित विवरण को पूरा करने के लिए उसका नाम और बैंक खाता आवश्यक है, और इसे भी फॉर्म में दर्ज करें। लाड़ो प्रोत्साहन योजना के तहत, आपको अपनी बेटी के सभी जन्म से संबंधित दस्तावेज साथ में रखने की आवश्यकता है। इसके बाद, सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करें और रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सरकारी कार्यालय, जैसे कि आंगनबाड़ी केंद्र या पंचायत कार्यालय में जमा करवाएं।

Important Links

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के आवेदन शुरू होते ही, हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम ग्रुप में शामिल होकर तुरंत सूचना प्राप्त करने के लिए आप जुड़ सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जब योजना लागू होती है, तो आपको तत्परता से जानकारी प्रदान की जाएगी।

सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारा Family Id Haryana का टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करे: Join

Lado Protsahan Yojana NoticeNotice

Read More:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon