Khadya Suraksha New List 2024: खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जारी की गयी नई लिस्ट में नाम चेक कैसे चेक करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Khadya Suraksha New List: नई खाद्य सुरक्षा सूची अब जारी हो चुकी है। इस सूची को खाद्य आपूर्ति विभाग ने जारी किया है, जिसमें आप अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस योजना के तहत, खाद्य आपूर्ति विभाग गरीब परिवारों को कम कीमत पर खाद्य राशन सामग्री प्रदान कर रहा है। भारतीय नागरिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड की सहायता से सरकार द्वारा निर्धारित कीमत पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में खाद्य सुरक्षा योजना की नई सूची के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध है, इसलिए कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Khadya Suraksha New List 2024

इस आर्टिकल में जानकारीखाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जारी की गयी नई लिस्ट में नाम चेक कैसे चेक करें?
लाभार्थीकिसान
उद्देश्यकमजोर और गरीब परिवारों को कम कीमत पर खाद्य राशन सामग्री प्रदान करना
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Khadya Suraksha New List क्या है?

यदि आपका नाम पहले से ही खाद्य सुरक्षा की सूची में है या फिर आपने हाल ही में इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि खाद्य आपूर्ति विभाग समय-समय पर इस सूची (Khadya Suraksha List) को अपडेट करता रहता है। पात्र परिवारों के नाम सूची में जोड़े जाते हैं और अपात्र परिवारों के नाम सूची से हटा दिए जाते हैं इसलिए आपको नई सूची में अपना नाम चेक करना होगा। अब आप घर बैठे इस सूची की जांच कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग और सार्वजनिक वितरण प्रणाली ने नई सूची जारी की है। अब आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और यदि नहीं है, तो आवेदन कर सकते हैं।

Khadya Suraksha New List 2024 कैसे चेक करें? देखें

  • खाद्य सुरक्षा की नई सूची में अपना नाम जाँचने के लिए आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ पर जाना होगा। वहाँ होम पेज पर राशन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर राशन कार्ड डिटेल ऑन स्टेट पोर्टल पर क्लिक करें। अब सभी राज्यों के नामों की सूची दिखाई जाएगी, जिसमें अपने राज्य का नाम चुनें। अब अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और अपने जिले का चयन करें।
  • अब आपके जिले के अनुसार सभी विकासखंडों की सूची दिखाई जाएगी, जिसमें अपने विकासखंड और ग्राम पंचायत का चयन करें। ग्राम पंचायत का चयन करते ही आपके सामने राशन डीलर की लिस्ट आ जाएगी।
  • अब आपको अपने राशन डीलर के नाम पर क्लिक करना है और तब आपके सामने आपके पूरे गांव की खाद्य सुरक्षा या राशन कार्ड सूची दिखाई जाएगी।
  • इस सूची में आप अपने राशन कार्ड नंबर या अपने नाम से अपना नाम खोज सकते हैं।
  • इस तरह से आप नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम जाँच सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon