Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana Apply Online

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, राजस्थान सरकार कक्षा 12 की परीक्षा में सफल होने वाली मेधावी छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज जाने हेतु स्कूटी प्रदान करेगी। इस योजना से बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य की इच्छुक छात्राओं को फ्री स्कूटी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हम इस पोस्ट में Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana से सम्बंधित सभी जानकारी आपको बताएगे, इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 Overview

योजना का नामKalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाराजस्थान सरकार
इस योजना के लाभार्थी12वीं कक्षा पास करने वाली छात्राएं
उद्देश्यछात्राओ को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hte.rajasthan.gov.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 क्या है

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana का शुभारंभ राजस्थान सरकार ने किया है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य के किसी भी सरकारी या निजी स्कूल से कक्षा 12वीं में मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की जाएगी। क्योंकि कक्षा 12वीं के बाद छात्रों को कॉलेज जाने के लिए अक्सर दूरी तय करनी पड़ती है, जिससे उन्हें सफर में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को इस समस्या से निजात मिलेगी।

उन छात्राओं को भी योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्हें पहले ही कक्षा 10वीं में मुफ्त स्कूटी मिली थी। उन्हें स्कूटी के स्थान पर ₹40000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को ही मिलेगा। इस योजना के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

Objective of Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य राज्य की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत, बालिकाएं कक्षा 12 में अच्छे अंक प्राप्त करेंगी वे फ्री स्कूटी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से, बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कॉलेज जाने में कोई समस्या नहीं आएगी। उन्हें अपनी स्कूटी के जरिए आसानी से कॉलेज पहुंचने का लाभ मिलेगा।

Rajasthan Free Scooty Yojana का लाभ क्या-क्या हैं?

इस योजना के अंतर्गत कॉलेज जाने वाली छात्राओं को विशेष स्थिति दी जाएगी। कालीबाई स्कूटी योजना के तहत, छात्राओं को स्थिति के साथ एक हेलमेट, 2 लीटर पेट्रोल, 5 साल का तृतीय पक्ष का बीमा, और मुफ्त परिवहन पंजीकरण का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, दिव्यांग छात्रों को स्कूटी की जगह पर ट्राईसाइकिल मांगने पर प्राथमिकता दी जाएगी। राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा इस योजना के तहत 10,000 छात्रों का चयन किया जाएगा। आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवारों की छात्राओं को स्कूटी की बजाय ₹40,000 की सहायता राशि का विकल्प दिया जाएगा।

कालिबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

  • केवल राजस्थान के मूल निवासी छात्राएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राएं इस योजना के लाभार्थी हो सकती हैं।
  • राजस्थान बोर्ड से कक्षा 12वीं में कम से कम 65% अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं योजना के लाभार्थी बन सकती हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12वीं में कम से कम 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं भी इस योजना के लाभार्थी हो सकती हैं।
  • योजना के लाभ पाने वाली छात्रा के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसी बालिकाएं जो कक्षा 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहती हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • विकलांग /दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • कॉलेज फीस रसीद
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • शपथ पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

How to apply for Kalibai Bhil Meritorious Student Scooty Scheme?

  • राजस्थान की उच्च तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा की आधिकारिक वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाने के लिए सबसे पहले। वहां, होम पेज पर ऑनलाइन स्कॉलरशिप के लिए विकल्प पर क्लिक करें। यहाँ आपको एक नया पृष्ठ दिखाई देगा, जहां आपको ‘कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना 2024’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें। फिर, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। अब आपके सामने फॉर्म की रसीद आ जाएगी, जो आप सुरक्षित रख सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: Shramik Sulabh Awas Yojana List: श्रमिक सुलभ आवास योजना लाभार्थी सूची कैसे चेक करें? देखें

Important Links

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana 2024 Apply OnlineClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon