झारखंड विधवा विवाह योजना लॉन्च करके झारखंड सरकार ने महिलाओं को दी बड़ी सौगात

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

झारखंड विधवा विवाह योजना (Jharkhand Widow Marriage Scheme): झारखंड में बुधवार से एक नई पहल शुरू हो रही है – विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना। इस योजना की शुरुआत करने वाले हैं सीएम चंपई सोरेन, जो विधवा महिलाओं को इस योजना के लाभ से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

झारखंड विधवा विवाह योजना – झारखंड में विधवा महिलाओं को दोबारा शादी के लिए चंपई सोरेन सरकार की नई योजना शुरू, मिलेंगे इतने रुपये

झारखंड सरकार अब विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना को शुरू करने जा रही है, जो केवल झारखंड की महिलाओं को ही लाभ पहुँचाएगी। इस योजना के तहत, विधवा महिलाओं के द्वारा पुनर्विवाह करने पर सरकार 2 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, लेकिन इसके लिए विवाह का पंजीकरण आवश्यक होगा। यह योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अपने सोशल मीडिया खाते पर पोस्ट करते हुए कहा है कि देश में पहली बार हमारी सरकार उन विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जिनकी जिंदगी शायद कहीं थम गई है।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने आगे लिखा है कि हमें इन बेटियों की नई जिंदगी के आगे की प्रेरणा और आशीर्वाद देना चाहिए। हमें गर्व है कि हमारी सरकार ने देश में एकल महिलाओं और तलाकशुदा और निराश्रित परित्यक्ता महिलाओं को आर्थिक सहारा प्रदान करने के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की है। आज हम 50 वर्ष से अधिक आयु की सभी वर्गों की महिलाओं को पेंशन देने की शुरुआत कर रहे हैं। आप सभी के सहयोग और इन ‘देवियों’ के आशीर्वाद से, महिला सशक्तिकरण का यह अभियान आगे बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें: Digital E-Kisan Upaj Nidhi Portal क्या हैं? किसानों को ई-किसान उपज निधि से कैसे होगा फ़ायदा

7 विधवाओं को योजना का लाभ देकर होगी विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआतJharkhand Widow Marriage Scheme

झारखंड सरकार के दावे के अनुसार, यह देश की पहली ऐसी योजना है जिसकी शुरुआत सीएम चंपाई सोरेन द्वारा होटवार स्थित टाना भगत स्टेडियम से 7 विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाकर की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: PM suryaghar gov in Registration Online 2024, Apply for PM Surya Ghar Yojana @pmsuryaghar.gov.in

कौन नहीं उठा पाएंगे झारखण्ड विधवा विवाह योजना का लाभ?Jharkhand Widow Marriage Scheme

कौन नहीं उठा पाएंगे झारखण्ड विधवा विवाह योजना का लाभ? -Jharkhand Widow Marriage Scheme

महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक की आयु विवाह योग्य होनी चाहिए। इसके आलावा, पेंशनधारी, आयकर दाता और सरकारी नौकरी वाले इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। लाभार्थी महिला को अपने पति की मृत्यु प्रमाण – पत्र जमा करवाना होगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पुनर्विवाह की तारीख से एक साल के भीतर आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें:

सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमारा Family Id Haryana का टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करे: Join

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon