Haryana Pitritva Labh Yojana 2024: हरियाणा पितृत्व लाभ योजना के तहत श्रमिकों को कितने रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Pitritva Labh Yojana 2024: हरियाणा सरकार ने गरीब और कमजोर श्रमिकों के लिए ‘हरियाणा पितृत्व लाभ योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, जो लोग अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपने पत्नी और बच्चों का पोषण नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें सहायता प्राप्त होगी। यह योजना राज्य के श्रमिक और उनके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। सहायता राशि का उपयोग श्रमिक के बच्चे के जन्म और उसकी पत्नी के बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए किया जाएगा। अगर आप हरियाणा के पंजीकृत श्रमिक हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Haryana Pitritva Labh Yojana 2024

योजना का नामहरियाणा पितृत्व लाभ योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाहरियाणा सरकार
इस योजना के लाभार्थीहरियाणा के पंजीकृत श्रमिक
उद्देश्यपंजीकृत श्रमिको के परिवार को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराना।
आधिकारिक वेबसाइटhttps://saralharyana.gov.in/
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

Haryana Pitritva Labh Yojana 2024 क्या है

हरियाणा सरकार ने राज्य के पंजीकृत श्रमिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम है ‘हरियाणा पितृत्व लाभ योजना’ (Haryana Pitritva Labh Yojana)। इस योजना के तहत, सरकार बच्चे के पालन-पोषण और माँ को पौष्टिक आहार प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ उन श्रमिकों को होगा जिनके पास केवल दो बच्चे हैं। इस योजना के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए, श्रमिकों को योजना की पात्रता को पूरा करने की आवश्यकता है। योजना का लाभ लेने के लिए, श्रमिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Objective of Haryana Pitritva Labh Yojana 2024

हरियाणा में ज़्यादातर मजदूर ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपने परिवार और बच्चों का पालन-पोषण नहीं कर पाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है और कई बार शिशु और मां को उचित पोषण नहीं मिलने के कारण उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा पितृत्व लाभ योजना की शुरुआत की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत, नवजात शिशु की देखभाल के लिए 15 हज़ार रुपए और श्रमिक की पत्नी के लिए पौष्टिक आहार के लिए 6 हज़ार रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे कुल मिलाकर 21 हज़ार रुपए की सहायता उपलब्ध होगी। इसके माध्यम से, राज्य के श्रमिक परिवारों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी और नवजात शिशु और मां का उचित पोषण सुनिश्चित होगा। इस योजना से श्रमिक मजदूरों के जीवन स्तर में सुधार आएगा।

Haryana Pitritva Labh Scheme के लाभ एवं विशेषताएं

श्रमिक परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार ने पितृत्व लाभ योजना (Haryana Pitritva Labh Yojana) की शुरुआत की है। हरियाणा पितृत्व लाभ योजना के अंतर्गत, श्रमिकों को दो किस्तों में 21 हज़ार की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। पहली किस्त में, नवजात शिशु के पालन-पोषण के लिए 15 हज़ार की दी जाएगी। दूसरी किस्त में, बच्चे जन्म के बाद माता के पौष्टिक आहार की सुनिश्चितता के लिए 6 हज़ार की सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के श्रमिक नागरिकों को आवेदन करना होगा। राज्य के पंजीकृत सभी श्रमिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा पितृत्व लाभ योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता

हरियाणा का मूल निवासी श्रमिक योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास श्रमिक कार्ड होना आवश्यक है। योजना के तहत बच्चों के जन्म के 1 साल के भीतर आवेदन करना होगा। इसके अलावा, एक व्यक्ति केवल एक प्रकार की योजना का लाभ ले सकता है। यदि जन्म के समय शिशु की मृत्यु हो जाती है, तो उस स्थिति में भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हरियाणा पितृत्व लाभ योजना का लाभ केवल दो बच्चों के जन्म तक ही उठाया जा सकता है, लेकिन यदि बच्चे बेटियां हैं, तो तीन बेटियों तक लाभ दिया जा सकता है। आवेदक के पास नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Pitritva Labh Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार पहचान पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संख्या

How to apply for Haryana Paternity Benefit Scheme?

  • सरल हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट https://saralharyana.gov.in/ पर जाएं। होम पेज पर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर पोर्टल पर लॉगिन करें। अगर आप पहली बार आ रहे हैं, तो नीचे दिए न्यू अकाउंट पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाएं। पोर्टल पर लॉगिन हो जाने के बाद सर्च बॉक्स में ‘Paternity’ लिखकर सर्च करें। अब आपके सामने ‘Haryana Paternity Benefit Scheme‘ आ जाएगी। इस पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा।
  • अब आपको पंजीकृत श्रमिक का परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करना है। अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा। आपको आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है। अब आपको आवश्यक दस्तावेज़ को अपलोड करना है। अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप हरियाणा पितृत्व लाभ योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Family ID Haryana Parivar Pehchan Patra: परिवार पहचान पत्र

Important Links

Haryana Paternity Benefit Scheme Apply OnlineClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon