Haryana Family ID Download: परिवार पहचान पत्र को डाउनलोड करने की पक्रिया देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Family ID Download: हरियाणा राज्य में परिवार पहचान पत्र (PPP) अब सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। राज्य की विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के लिए नागरिकों को फैमिली आईडी या PPP का उपयोग करना पड़ता है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी फैमिली आईडी का होना अनिवार्य है। वर्तमान समय में यह सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है। परिवार पहचान पत्र (PPP) का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का प्रामाणिक, सत्यापित और विश्वसनीय डेटा तैयार करना है।

Haryana Family ID Download
Haryana Family ID Download

पीपीपी के माध्यम से हरियाणा में हर परिवार की पहचान सुनिश्चित की जाती है और इस योजना के अंतर्गत परिवार की सहमति से उनके बुनियादी डेटा को डिजिटल प्रारूप में एकत्रित किया जाता है। प्रत्येक परिवार को आठ अंकों का एक परिवार-आईडी प्रदान किया जाता है। फैमिली डेटा के स्वचालित अद्यतन को सुनिश्चित करने के लिए परिवार आईडी को जन्म, मृत्यु और विवाह रिकॉर्ड्स से जोड़ा जाता है, ताकि जब भी ऐसे जीवन-प्रसंग घटित हों, डेटा स्वतः अपडेट हो जाए। समय-समय पर आपको इसे अपडेट करने का अवसर भी दिया जाता है।

Haryana Family ID Download 2024

यदि आप इसमें कुछ परिवर्तन करना चाहते हैं, तो दिए गए समय के भीतर कर सकते हैं। आज हम चर्चा करेंगे कि परिवार पहचान पत्र को कैसे डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आप इस विषय में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमारा यह लेख अवश्य पढ़ें। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा।

फैमिली आईडी डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप केवल 2 मिनट में इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आप घर बैठे, ऑनलाइन तरीके से अपनी फैमिली आईडी को सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। यहां मैं आपको इस पूरी प्रक्रिया के बारे में बताऊंगा कि कैसे आप अपनी फैमिली आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए चरणों का पालन करके आप बिना किसी कठिनाई के अपनी फैमिली आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

फैमिली आईडी आधार कार्ड की मदद से डाउनलोड करें

आप आधार कार्ड का उपयोग करके अपनी फैमिली आईडी सर्च और डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपको अपनी फैमिली आईडी याद नहीं है और आपको कहीं इसका उपयोग करना है, तो आप इसे आधार कार्ड के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

  • फैमिली आईडी डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले meraprivar.haryana.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको “Citizen Corner” पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, उनमें से आपको “Update Family Details” पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको फैमिली आईडी नंबर दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। अगर आपको यह नंबर नहीं पता है, तो आपको “No” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके फैमिली आईडी सर्च कर सकते हैं।
  • अब आपकी फैमिली आईडी आपके सामने होगी, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

CSC सेंटर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं फैमिली आईडी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon