Haryana Chirag Yojana: हरियाणा चिराग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Chirag Yojana: हरियाणा शिक्षा विभाग ने नियम-134ए को समाप्त करते हुए Haryana Cheerag Scheme 2024 का शुभारंभ किया है, जिसके तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और कम आय वाले छात्रों को निजी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत आप अपने बच्चे को किसी भी निजी स्कूल में नि:शुल्क प्रवेश दिलवा सकते हैं। हरियाणा चिराग योजना सत्र 2024-25 के लिए नोटिस जारी किया गया है। इस लेख में हम हरियाणा चिराग योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे, इसके लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Haryana Chirag Yojana 2024

हरियाणा चिराग योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हज़ार रुपये से कम है, वे सभी परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, कक्षा चौथी से कक्षा 12 तक मुफ्त शिक्षा उपलब्ध की जाती है। अगर आप भी हरियाणा के निवासी हैं और इस योजना के तहत अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में एडमिशन दिलाना चाहते हैं, तो नए सत्र 2024-25 के लिए आवेदन करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

योजना का नामहरियाणा चिराग योजना (Haryana Chirag Yojana)
राज्यहरियाणा
इस योजना के लाभार्थिहरियाणा के आर्थिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थी
इस योजना को शुरू करने का उद्देश्यगरीब बच्चों को शिक्षा प्रदान करना
हरियाणा चिराग योजना के तहत दाखले के लिए फॉर्म भरने की प्रारंभ तिथि02 अप्रैल 2024
हरियाणा चिराग योजना के तहत दाखले के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि10 अप्रैल 2024
ड्रा की तिथि12 अप्रैल 2024
स्कूलों में प्रवेश की तिथि13 अप्रैल 2024 से 25 अप्रैल 2024
वेटिंग सीटों पर प्रवेश की तिथि26 अप्रैल 2024 से 30 अप्रैल 2024 तक
आधिकारिक वेबसाइटhttps://schooleducationharyana.gov.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

हरियाणा चिराग योजना के लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा राज्य सरकार ने चिराग योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार ने नियम-134ए को समाप्त करते हुए वर्तमान शैक्षणिक सत्र में इसे लागू किया है। योजना के तहत, राज्य के सरकारी स्कूलों में 4 से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को निजी स्कूलों में मुफ्त स्थानांतरण की सुविधा दी जाएगी। हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित हरियाणा चीरग योजना 2024 के अंतर्गत, लाभार्थियों के निजी स्कूल शिक्षा शुल्क का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

Haryana Chirag Yojana

Haryana Chirag Yojana के तहत फॉर्म भरने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए

हरियाणा सरकार ने चिराग योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाता है। इस योजना को वर्तमान शैक्षणिक सत्र में नियम-134ए को समाप्त करते हुए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में चौथी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को निजी स्कूलों में निःशुल्क स्थांतरित किये जाने का प्रावधान प्राप्त है। हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित हरियाणा चीरग योजना 2024 के अंतर्गत लाभार्थी विद्यार्थियों के निजी स्कूलों के शिक्षा शुल्क का भुगतान स्वयं राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • परिवार पहचान पत्र
  • आधार कार्ड (विद्यार्थी व माता पिता का)
  • आय प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी की फोटो
  • हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र
  • फैमिली आईडी में पंजीकृत मोबाइल नंबर

यह भी पढ़ें: Haryana BPL Ration Card Download, Check Status, Apply Online for New Card

How to Apply For Haryana Chirag Yojana?

  • यदि आप हरियाणा में रहने वाले हैं और चिराग योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले आपको नीचे दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद, आपको फॉर्म को प्रिंट करके उसमें पूछी गई जानकारी भरनी होगी। फिर, आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके उस स्कूल में फॉर्म जमा करना होगा जहां आप अपने बच्चे का एडमिशन करवाना चाहते हैं।
  • आवेदन स्वीकार होने पर, आपको एक रसीद भी मिलेगी। इस तरह, आप चिराग योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा चिराग योजना 2024 के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस योजना का लाभ केवल उन छात्रों को मिलेगा जिनका चयन लकी ड्रॉ के माध्यम से होगा। हरियाणा चिराग योजना 2024 के लाभ उठाने के लिए सबसे पहले छात्र को ऑफ़लाइन फ़ॉर्म निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके भरना होगा और इस फ़ॉर्म को डिपार्टमेंट में जमा करना होगा। ऑफ़लाइन आवेदन के बाद दिनांक 12.04.2024 को लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। इस लकी ड्रा के माध्यम से जिन छात्रों का नाम मुफ्त शिक्षा के लिए चुना जाएगा, उन्हें प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्कूल में दाखिला दिया जाएगा। 13.04.2024 से 25.04.2024 तक निजी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया के माध्यम से बच्चों को दाखिला दिया जाएगा। हरियाणा चिराग योजना 2023 के तहत पहले चरण में चयनित छात्रों में से अगर कुछ छात्र अपना दाखिला नहीं करवाते हैं और सीटें खाली रह जाती हैं, तो हरियाणा सरकार द्वारा सीटों की दूसरी सूची भी जारी की जाएगी।

Haryana Cheerag Yojana School Seat ListClick Here
Haryana Chirag Yojana form pdfForm
Join Telegram GroupClick Here
Check Other PostsClick Here

यह भी पढ़ें:

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon