एलपीजी-फास्टैग से लेकर मनी ट्रांसफर तक कल बजट के दिन देश में लागू होंगे ये 6 बड़े बदलाव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

From LPG Fastag to money transfer, these 6 big changes will be implemented in the country tomorrow on the budget day 1 February 2024: एलपीजी-फास्टैग से लेकर मनी ट्रांसफर तक कल बजट के दिन देश में लागू होंगे ये 6 बड़े बदलाव

बजट के दिन देश में कोन से बड़े बदलाव लागू होंगे देखिये (budget 2024)

बजट के दिन, जब पूरे देश की नजरें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर होंगी, तो इसके शुरू होने से पहले एलपीजी की कीमतों में होने वाले बदलाव पर भी नजरें होंगी। हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से आम आदमी के बजट में उतार-चढ़ाव होता है। देखना यह होगा कि बजट के दिन रसोई गैस पर राहत मिलती है या कोई बड़ा झटका।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देश दिए गए। पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक केवल पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी से लागू हो जाएगा।

बजट के दिन फास्टैग केवाईसी को लेकर बड़ा फैसला (budget 2024)


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने घोषणा की है कि 31 जनवरी के बाद सभी फास्टैग जो केवाईसी के बिना हैं, वे निष्क्रिय हो जाएंगे। 1 फरवरी को उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए केवाईसी पूरी हो गई है। लगभग 7 करोड़ FASTags जारी किए गए हैं, लेकिन केवल 4 करोड़ ही सक्रिय हैं। इसके अलावा, 1.2 करोड़ डुप्लीकेट फास्टैग हैं।

यह भी पढ़ें:हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो की बड़ी कार्रवाई, गोदाम इंचार्ज को 35 हज़ार की रिश्वत लेते पकड़

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) ने ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ नामक विशेष FD की आखिरी तारीख को 31 जनवरी, 2024 के रूप में निर्धारित की है। बैंक ने इस FD की अवधि को 30 नवंबर, 2023 से बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 कर दी है। इसके लिए जो लोग एफडी में निवेश करना चाहते हैं, वे इसमें निवेश कर सकते हैं। इस FD की अवधि 444 दिन है और ब्याज दर 7.4% है, जबकि सुपर सीनियर के लिए यह 8.05% है। इसके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) वर्तमान में अपने ग्राहकों को होम लोन पर रियायतें प्रदान कर रहा है। यह 65 बीपीएस से कम ब्याज दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहा है। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायतों की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: ऐसे सुधारें अपना पैन कार्ड देखे पूरी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय वर्ष 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आखिरी किश्त फरवरी में जारी करेगा। SGB 2023-24 सीरीज 4 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी। जबकि पिछली किस्त 18 दिसंबर को खुली और 22 दिसंबर को बंद हुई। इस किस्त के लिए सेंट्रल बैंक ने सोने का इश्यू प्राइस 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon