Family ID Merge Kaise Kare: अलग-अलग फैमिली आईडी को एक फैमिली आईडी कैसे बनाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Family ID Merge Kaise Kare: हरियाणा सरकार ने फैमिली आईडी पोर्टल पर मर्ज ऑप्शन को जोड़ दिया है। यदि किसी परिवार की फैमिली आईडी अलग-अलग बन गई है, तो वह इस ऑप्शन के माध्यम से एक बना सकता है। इस पोस्ट में हम आपको बताएगे कि आप कैसे फैमिली आईडी को मर्ज कर सकते हैं, और कौन-कौन फैमिली आईडी मर्ज के ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से सम्बंधित पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Family ID Merge Kaise Kare

आर्टिकल में जानकारीफैमिली आईडी मर्ज कैसे करें (Family ID Merge Kaise Kare)
राज्यहरियाणा
लाभार्थीहरियाणा राज्य के नागरिक
संबंधित विभागनागरिक संसाधन सूचना विभाग हरियाणा सरकार
आधिकारिक वेबसाइटhttps://meraparivar.haryana.gov.in/
सबसे पहले इस योजना की अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

New Update to Merge Haryana Family ID – PPP

हरियाणा सरकार के फैमिली आईडी परिवार पहचान पत्र को मुख्य दस्तावेज के रूप में माना जाता है। इस आईडी का महत्व हरियाणा के सभी सरकारी कार्यों में अत्यधिक है। हरियाणा सरकार ने फैमिली आईडी पोर्टल पर नियमित अपडेट किए हैं, जिसमें नए ऑप्शन जोड़े जाते हैं और पुराने हटा लिए जाते हैं। अब फैमिली आईडी पोर्टल पर मर्ज के ऑप्शन को शामिल किया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति जो गलती से दो आईडी प्राप्त कर गया है, वह उन्हें एक कर सके। (Family ID Merge Kaise Kare)

Family ID Merge Key Points

  • फैमिली आईडी मर्ज ऑप्शन का उपयोग 18 वर्ष से कम आयु वाले और 40 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों के लिए किया जा सकता है। अर्थात, 18 वर्ष से कम या 40 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति को आप एक फैमिली आईडी से दूसरी फैमिली आईडी में मर्ज कर सकते हैं।
  • जिन दोनों फैमिली आईडी को मर्ज किया जा रहा हैं उनके मुखिया से ओटीपी सत्यापित किया जाएगा। और फैमिली आईडी के एक बार मर्ज करने के बाद आप फिर से मर्ज नहीं कर सकते।
  • शादी के बाद लड़की को लड़के की फैमिली आईडी में मर्ज कर सकते हैं।
फैमिली आईडी में जन्म तिथि वेरीफाई कैसे करें? देखेंफैमिली आईडी में जाति वेरीफाई कैसे करें? देखें
फैमिली आईडी में इनकम वेरीफाई चेक करेंफैमिली आईडी में इनकम कम कैसे करें? देखें
फैमिली आईडी कार्ड में परिवार के मुखिया का बदलाव कैसे करें देखेंFamily ID Haryana Parivar Pehchan Patra: परिवार पहचान पत्र

Family ID Merge Kaise Kare – फैमिली आईडी मर्ज कैसे करें? देखें

  • सबसे पहले, Meraparivar.haryana.gov.in पर जाएं। वहां होम पेज पर Login ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद, Office Login ऑप्शन पर क्लिक करें। अपनी Credentials आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और Login ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाएँगे। फिर, होम पेज पर Merge ऑप्शन पर क्लिक करें। फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें जिसमें मर्ज करनी है और Search ऑप्शन पर क्लिक करें। दूसरी फैमिली मेंबर दर्ज करें (जिस फैमिली को मर्ज करना है) और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • दूसरी फैमिली आईडी में से जिस मेंबर को पहली फैमिली आईडी में मर्ज करना है, उसके सामने दिए सिलेक्ट बटन पर क्लिक करें। चुने गए मेंबर के नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित करें। इसी तरह, जितने भी मेंबर मर्ज करने हैं, सभी का चयन कर लें। अब, बीच में दिए एरो के निशान पर क्लिक करें।
  • चयनित मेंबर पहली फैमिली आईडी में दिखाई देने लगेंगे। सभी मेंबर के रिश्तों को सही करें। अंत में, सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें। सबमिट करते ही, आपकी फैमिली आईडी मर्ज हो जाएगी।

कृपया ध्यान दें: कार्यालय लॉगिन (Office Login) केवल सीएससी सेंटर, ई-दिशा केंद्र द्वारा ही संभव है। इसलिए, यदि आपको अपनी फैमिली आईडी को मर्ज करवाना है, तो आप अपने नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर मर्ज करवा सकते हैं। इस समय, Citizen Login में यह ऑप्शन उपलब्ध नहीं है।

Family ID Official PortalClick Here
Join Telegram GroupJoin

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon