Family ID Income Verification 2024: फैमिली आईडी में इनकम वेरीफाई चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Family id Income Verification 2024: अगर आप हरियाणा की किसी भी स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देना होगा कि आपकी फैमिली आईडी में आपकी इनकम वेरीफाई होनी चाहिए। यह जरूरी है ताकि आप स्कीम का लाभ उठा सकें। इसके लिए यहां बताया गया है कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी इनकम वेरिफाई है या नहीं।

परिवार पहचान पत्र (PPP) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह पत्र एक परिवार के सदस्यों की पहचान और निवास की पुष्टि के लिए होता है। इसे ग्राम पंचायत या नगर निगम द्वारा जारी किया जाता है और इसमें पूरे परिवार के सदस्यों की जानकारी होती है।

परिवार पहचान पत्र का उपयोग सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लिए पहचान और सत्यापन के लिए किया जाता है। इसके माध्यम से स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, और पेंशन जैसे लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। यह पत्र विभिन्न उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी है, जैसे कि पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने में।

इससे परिवार को नागरिकता स्थिति में सुरक्षा और सुरक्षितता मिलती है, और विभिन्न सरकारी प्रक्रियाओं में भी आसानी होती है। यह पत्र एक व्यक्ति और उनके परिवार के लिए महत्वपूर्ण है तथा उन्हें समाज में पहचान प्रदान करता है।

Family id Income Verification 2024 Overview

आर्टिकल का नामFamily id Income Verification
राज्यहरियाणा
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इनकम वेरिफाई क्या है, तो आपको बता दें कि जब आप फैमिली आईडी में अपनी इनकम लिखवाते हैं, तो यह सरकार को बताने का एक तरीका है कि आपके परिवार की आमदनी कितनी है। लेकिन सरकार सीधे तौर पर आपकी बताई गई इनकम को स्वीकार नहीं करती, बल्कि वह अपनी ओर से एक जांच करती है। इस जांच के बाद, जब पूरी जानकारी सामिल होती है, तो सरकार उस इनकम की वैधता को निर्धारित करके उसे मान्यता प्रदान करती है।

Family ID Income Verification Details

Family ID Income Verification Details: जैसा कि आप सभी को पता है, हरियाणा में जब से फैमिली आईडी से बीपीएल लिस्ट जारी हुई है, तब से लेकर लोग परेशान हो गए हैं। क्योंकि सरकार ने फैमिली आईडी के जरिए नई लिस्ट जारी कर दी और बहुत बने राशन कार्ड काट दिए गए। अब जिनके राशन कार्ड कट गए वो जानना चाहते हैं कि किस कारण से उनके राशन कार्ड काटे गए हैं, इसी बात को देखते हुए सरकार ने फैमिली आईडी पोर्टल पर नए ऑप्शन को जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फैमिली आईडी में अब देख पाएंगे कि आपके इनकम कितनी वेरिफाई हुई हैं। सरकार द्वारा फैमिली आईडी में अलग से ऑप्शन दे दिया गया है। बता दें कि पहले ऐसा कोई ऑप्शन नहीं था, और किसी को पता ही नहीं चल पाता था कि उसकी फैमिली आईडी में कितनी इनकम वेरिफाई है। लोग अपने द्वारा लिखी गई इनकम को सही मानते थे, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

How to Check PPP Income Verification Status

अपनी PPP Income Verification करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करें:

  • वेबसाइट खोलें: सबसे पहले, Meraparivar.haryana.gov.in वेबसाइट को किसी भी ब्राउजर में खोलें।
  • लॉगिन: वेबसाइट पर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • सिटिजन लॉगिन: लॉगिन करने के बाद, ‘सिटिजन लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • फैमिली आईडी नंबर दर्ज करें: अब, आपको अगर फैमिली आईडी नंबर पता है तो उसे दर्ज करें, अगर नहीं पता तो ‘No’ ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘सर्च’ पर क्लिक करें।
  • OTP दर्ज करें: इसके बाद, ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें और आपके मोबाइल में आएगा OTP। इस OTP को डालें और ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें।
  • फैमिली डिटेल्स देखें: अब आपके सामने आपकी फैमिली डिटेल्स आ जाएगी।
  • PPP फॉर्म प्रिंट: आपको ‘Print PPP Form’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • फैमिली आईडी प्रिंट करें: अब आप देखेंगे कि आपकी फैमिली आईडी का फाइनल प्रिंट आ गया है। इस प्रिंट में आप अपनी इनकम देख सकते हैं और उसे प्रिंट कर सकते हैं।

Important Links

Family ID PortalClick Here
PPP शिकायत पोर्टलClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon