Family Id DOB Verify Portal: फैमिली आईडी में जन्म तिथि वेरीफाई कैसे करें? देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Family Id DOB Verify Portal: हरियाणा सरकार ने परिवार आईडी में जन्म तिथि को सत्यापित करने के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है। अब, अगर किसी सदस्य की जन्म तिथि परिवार आईडी में सत्यापित नहीं है, तो वे अपनी जन्म तिथि को खुद से सत्यापित कर सकते हैं। नीचे पूरी जानकारी और पोर्टल लिंक दिया गया है।

Family Id DOB Verify Portal Start

यदि आपको किसी सरकारी योजना का लाभ लेना है जो आपके परिवार आईडी से जुड़ी है, तो आपकी परिवार आईडी को सत्यापित किया जाना चाहिए। यह सत्यापित करने में आपको Income Verify, DOB Verify, आदि की जानकारी की आवश्यकता होती है। अगर आपकी आय सत्यापित हो जाती है, तो आपके आय के अनुसार बीपीएल या एएवाई राशन कार्ड बन जाएगा।

Family ID DOB Verification Portal

यदि आपकी परिवार आईडी में जन्मतिथि की पुष्टि होती है, तो आप वृद्धावस्था पेंशन के साथ अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। परिवार आईडी में जन्मतिथि 60 वर्ष की उम्र पर वृद्धावस्था पेंशन स्वतः ही मिल जाएगी। आपको कहीं जाकर वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से परिवार आईडी में जन्मतिथि को वेरीफाई कर लें।

Family ID Date Of Birth Verify कैसे करें – How to Verify Date of Birth in Family ID

Family ID DOB Verification Portal

  • वहाँ, होम पेज पर “Click Here to Add Request” ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे – DOB Verification और Voter Card Verification।
Family ID DOB Verification Portal

  • अगर आप अपनी जन्मतिथि की वेरिफिकेशन करना चाहते हैं, तो “DOB Verification” ऑप्शन को सेलेक्ट करें। यदि आप वोटर कार्ड की वेरिफिकेशन करना चाहते हैं, तो “Voter Card Verification” ऑप्शन को चुनें।
  • अब, दूसरे ऑप्शन में अपने परिवार के आईडी नंबर दर्ज करें और “Get Members” ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आपके परिवार के किसी सदस्य की वेरिफिकेशन पेंडिंग है, तो उनका नाम आपके सामने आ जाएगा।
  • अब, आपको उस सदस्य का चयन करना होगा जिसकी जन्मतिथि आप वेरिफाई करना चाहते हैं। फिर, आपको उस सदस्य का जन्मतिथि का प्रमाण पत्र या स्कूल का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।
  • अगर आपके सामने यह संदेश आ रहा है कि “कोई सदस्य पुष्टि के लिए लंबित नहीं है“, तो यह मतलब है कि आपकी परिवार की जन्म तिथि पुष्टि हो चुकी है। इस प्रकार, आप परिवार आईडी के नए पोर्टल के माध्यम से अपनी जन्म तिथि और अपने वोटर कार्ड की पुष्टि कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Family ID DOB Verification में कितना समय लगता है

फैमिली आईडी की जन्म तिथि की वेरिफिकेशन कराने में लगभग एक महीना लग सकता है। फैमिली आईडी में जन्म तिथि की वेरिफिकेशन के लिए कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं किया गया है। यह लगभग एक महीने का समय के रूप में माना जा सकता है, जैसा कि पिछली जन्म तिथि की वेरिफिकेशन में देखा गया है।

Family ID DOB Verification के क्या फायदें हैं

सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ पाने के लिए फैमिली आईडी डेट ऑफ़ बर्थ की वेरिफिकेशन कराना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप इसे नहीं करते हैं, तो आपको पेंशन जैसी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। यहाँ तक की बुढ़ापा पेंशन, लाडली पेंशन, रंडवा पेंशन आदि भी शामिल हैं। सरकार समय-समय पर और भी कई योजनाएं लाती रहती है, जिनका लाभ लेने के लिए आपको अपना फैमिली आईडी वेरीफाई कराना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक नीचे दिए गये हैं

Citizen Data Verification PortalClick Here
Family Id DOB Verify PortalClick Here
Family ID Income VerificationClick Here
Family ID Haryana Parivar Pehchan PatraClick Here

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon