E Shram Card List 2024: ई-श्रम कार्ड 1000 रुपए की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

E Shram Card List 2024: केंद्र सरकार ने देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों की आर्थिक सहायता के लिए ई-श्रम योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत, मजदूर श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है। गरीब मजदूरों को ई-श्रम योजना के द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने का लाभ मिलता है। इस कार्ड के माध्यम से वे अलग-अलग योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाती है, जिसकी नई लिस्ट जारी की गई है। इस पोस्ट में हम E Shram Card List 2024 के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो कृपया पोस्ट को पूरा पढ़ें।

E Shram Card List 2024 – ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2024

रोजगार और श्रम संस्थान मंत्रालय द्वारा ई-श्रम योजना के तहत, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों की E Shram Card List 2024 जारी की गई है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले श्रमिक अब ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उन्हें इस योजना से किस प्रकार का लाभ मिलेगा। ई-श्रम कार्ड धारकों को विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त होते हैं, जैसे कि अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री मानधन योजना आदि।

लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर
संबंधित विभागरोजगार एवं श्रम संस्थान मंत्रालय
सहायता राशि₹1000
उद्देश्यई-श्रम कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइट@eshram.gov.in

Benefits of E Shram Card List – ई-श्रम कार्ड सूची के लाभ

  • ई-श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। ई-श्रम कार्ड के साथ, श्रमिकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। जैसे कि मनरेगा योजना, दीनदयाल उपाध्याय, प्रधानमंत्री रोजगार संरक्षण कार्यक्रम योजना, दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना आदि।
  • जो लोग E Shram Card List 2024 में होंगे, उन्हें हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। ई-श्रम योजना के अन्तर्गत, 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की पेंशन भी दी जाएगी। ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा मजदूर वर्ग के लोगों को लाभ दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करें? देखें

How to Check Name In E Shram Card List? – ई-श्रम कार्ड सूची में नाम कैसे जांचें?

अगर आप एक श्रमिक हैं और आपने ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन किया है तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया का उपयोग करके ई-श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाएं।
E Shram Card List 2024 - ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2024

  • होम पेज पर “Aleardy Registered? Update” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
E Shram Card List 2024 - ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2024

  • इसमें अपना यूएएन नंबर और अपनी डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर “जेनरेट ओटीपी” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजी जाएगी। आपको ओटीपी को दर्ज करने के बाद “वेरीफाई” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जब आप क्लिक करेंगे, तो आपको आपके ई-श्रम कार्ड की सूची दिखाई देगी।
  • इस प्रकार से आप ई-श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon