बिहार साइकिल पोशाक योजना शुरू: Bihar Cycle Poshak Yojana 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024: बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘बिहार साइकिल पोशाक योजना‘ की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक के छात्रों को ₹600 से 1200 रुपए तक की आर्थिक सहायता मिलेगी। योजना के अंतर्गत, डेढ़ करोड़ छात्रों के बैंक खातों में राशि जारी की जा रही है। बिहार शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए पूरी तैयारी की है और लाभार्थियों को जल्द ही राशि का भुगतान करने का कार्य किया जाएगा। इस योजना के तहत शिक्षा विभाग ने भी कुछ बदलाव किए हैं।

अगर आप बिहार राज्य के छात्र हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको ‘बिहार साइकिल पोशाक योजना’ के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आपको पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

Bihar Cycle Poshak Yojana

योजना का नामबिहार साइकिल पोशाक योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाबिहार सरकार
इस योजना के लाभार्थीकक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्र
उद्देश्यराज्य में शिक्षा को बढ़ावा देना और छात्रों को पोशाक और साइकिल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट@medhasoft.bih.nic.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

बिहार साइकिल पोशाक योजना क्या है

बिहार साइकिल पोशाक योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार ने स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म और साइकिल खरीदने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने का निर्णय लिया है। डेढ़ करोड़ छात्राओं के बैंक खातों में आने वाले सप्ताह तक, इस योजना के अंतर्गत राशि जारी की जाएगी। इस योजना से कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी छात्रों को लाभ होगा। जिन छात्रों ने अप्रैल-दिसंबर 2023 तक कक्षा में 75% की उपस्थिति बनाई है, उन्हें भी इस योजना का अधिकार प्राप्त होगा। बिहार साइकिल पोशाक योजना के लाभार्थी छात्रों की सूची शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Family ID Income Verification 2024: फैमिली आईडी में इनकम वेरीफाई चेक करें

देखिए बिहार साइकिल पोशाक योजना के तहत कितनी राशि दी जाती है

इस योजना के अंतर्गत, सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को ही इसका लाभ होता है। यह योजना साइकिल पोशाक योजना है, जिसके तहत कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्रों को आर्थिक मदद मिलती है। इस योजना के अनुसार, छात्रों को पोशाक की राशि कक्षा के हिसाब से दी जाती है।

कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को ₹600 की पोशाक राशि मिलती है, जबकि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को ₹1200 की पोशाक राशि प्रदान की जाती है। साथ ही, केवल कक्षा नौवीं के छात्रों को ही साइकिल के लिए एक अलग सीमा तय की गई है और उन्हें साइकिल की राशि भी दी जाती है। इसके माध्यम से सरकार छात्रों की शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए इन आर्थिक मददों को प्रदान कर रही है।

बिहार साइकिल पोशाक योजना के लाभ और विशेषताएं (Benefits and Features of Bihar Cycle Poshak Yojana)

  • बिहार राज्य के स्थाई निवासियों के लिए एक नई योजना है जिससे विद्यार्थियों को कई लाभ हो सकते हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए, विद्यार्थी को अपनी कक्षा में 75% हाजिरी रखनी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत, केवल कक्षा नवमी के छात्रों को एक साइकिल की राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही, कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्रों को उनकी कक्षा के अनुसार पोशाक और छात्रवृत्ति की भी राशि मिलेगी।
  • कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्राओं को पोशाक के लिए ₹600 की राशि प्रदान की जाएगी, जबकि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्रों को पोशाक के लिए ₹1200 की राशि दी जाएगी। इससे छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में और भी सकारात्मक प्रेरणा मिलेगी और उनकी शैक्षिक आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें: PAN Card Correction kaise karen: ऐसे सुधारें अपना पैन कार्ड देखे पूरी जानकारी

Bihar Cycle Poshak Yojana Eligibility

  • इस योजना के अंतर्गत, केवल वे छात्र लाभान्वित होंगे जिनकी उपस्थिति 75% से अधिक होगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं, हाल ही में शिक्षा विभाग ने एक नियम लागू किया है जिसके अनुसार सभी छात्रों के लिए 75% से अधिक हाजिरी अनिवार्य है।

Bihar Cycle Dress Scheme 2024: छात्रों को ऐसे मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत आवेदन विद्यालय द्वारा स्वीकृत किए जाते हैं। अगर आपका नाम स्कूल में गैरहाजरी की वजह से नहीं कटा होगा और आपकी हाजिरी 75% से अधिक है, तो आपका नाम इस योजना के तहत लाभ के लिए स्कूल द्वारा भेजा जा सकता है। इन सभी नामों की सूची NIC की वेबसाइट पर अपलोड की जाती है, जिससे छात्रों को इस योजना के तहत लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें: अपना राशन कार्ड डाउनलोड करें सिर्फ 2 मिनट में

Important Links

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 List Check LinkClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

FAQs (Frequently Asked Questions) –

बिहार साइकिल पोशाक योजना क्या है?

इस योजना के तहत बिहार सरकार स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म और साइकिल खरीदने के लिए सहायता प्रदान करती है।

Leave a comment

×
×
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon