Antyodaya Anna Yojana 2024: अंत्योदय अन्न योजना की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Antyodaya Anna Yojana 2024: केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए अंत्योदय अन्न योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, पात्र परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत, लाभार्थी परिवारों को हर महीने 35 किलो राशन मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह योजना को 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर हो गया है। अब इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 31 मार्च 2026 तक राशन की सुविधा मिलेगी।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इस आर्टिकल में पूरी जानकारी उपलब्ध है, इसे पढ़ें और अपना हक प्राप्त करें।

Antyodaya Anna Yojana 2024

योजना का नामअंत्योदय अन्न योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाकेंद्र सरकार
इस योजना के लाभार्थीभारत देश के गरीब नागरिक
उद्देश्यन्यूनतम मूल्य पर राशन की सुविधा उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइट@missionantyodaya.nic.in
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

अंत्योदय अन्न योजना योजना क्या है

25 दिसंबर 2000 को केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत, जो परिवार सालाना ₹100000 से कम कमाता है, उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड मिलता है। इसके माध्यम से वे हर महीने 35 किलो राशन प्राप्त करते हैं, जिसमें से 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल होते हैं। सरकार ने इस योजना के तहत अंत्योदय परिवारों को मात्र ₹2 किलो गेहूं और ₹3 किलो चावल में सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इससे सुनिश्चित होता है कि सबसे गरीब परिवार भी अच्छे से भरण-पोषण कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार अंत्योदय लाभार्थियों को हर महीने प्रति किलोग्राम चीनी पर 18.50 रुपए की सब्सिडी प्रदान कर रही है। यह योजना वित्त 2025-26 के दौरान लगभग 1850 करोड़ रुपए से भी अधिक लोगों को इस सुविधा से जुड़ने की आशा कर रही है। साथ ही, सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन की सुविधा भी प्रदान कर रही है, जिससे गरीब लोगों को आराम से अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है।

अंत्योदय अन्न योजना का उद्देश्य (Objective of Antyodaya Anna Yojana)

केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना शुरू की है ताकि सबसे गरीब परिवारों को मदद मिले। इस योजना के अंतर्गत, जो परिवार आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा कमजोर हैं, उन्हें सस्ते दाम पर राशन मिले। केंद्र सरकार द्वारा इन परिवारों को 35 किलो राशन मिलता है जिससे उनकी जरूरतें पूरी हो सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही, राज्य सरकारें भी अपनी-अपनी योजनाएं चला रही हैं जो अंत्योदय परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए हैं। हरियाणा सरकार ने भी उन परिवारों के लिए योजनाएं बनाई हैं जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है।

अंत्योदय अन्न योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। इसका मतलब है कि जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर है, उन्हें इस कार्ड के माध्यम से राशन मिलता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को हर महीने 35 किलो राशन की सुविधा मिलती है। इससे उन्हें अपने परिवार के लिए खाद्य सामग्री प्राप्त होती है, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मात्र ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल की सुविधा मिलती है।
  • इस योजना से अंत्योदय परिवारों को राज्य सरकार द्वारा भी विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इससे उन्हें और भी सामाजिक सुरक्षा मिलती है और उनका जीवन सुधारता है।
  • देश के उन गरीब परिवारों को इस योजना में शामिल किया जाता है, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से भी कम है। इससे वे सरकार की मदद से अपने जीवन को सुरक्षित और स्थिर बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PAN Card Correction kaise karen: ऐसे सुधारें अपना पैन कार्ड देखे पूरी जानकारी

Antyodaya Anna Yojana Eligibility

इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो भारत के मूल निवासी हैं और जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपए से कम है। इसके लिए आपके पास पहले से ही राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र

यह भी पढ़ें: अपना राशन कार्ड डाउनलोड करें सिर्फ 2 मिनट में

अंत्योदय अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसके आवेदन प्रक्रिया को समझना होगा, जो विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। आपको यह देखना होगा कि आपके राज्य में आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन या ऑनलाइन है। यदि यह ऑफलाइन है, तो आपको नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर आवेदन करना होगा।

यदि आप हरियाणा के निवासी हैं, तो आपको कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ अपने परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय ₹100000 से कम होनी चाहिए, और इसके बाद आपका अपने आप अंत्योदय राशन कार्ड बन जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिहार साइकिल पोशाक योजना शुरू

Important Links

इस योजना की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है नोटिस देखेंClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon