Antyodaya Aahar Yojana 2024: अंत्योदय आहार योजना शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Antyodaya Aahar Yojana 2024: हरियाणा सरकार ने राज्य के श्रमिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है ‘अंत्योदय आहार योजना’। इसका उद्देश्य श्रमिकों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन प्रदान करना है। इस योजना के तहत, हरियाणा श्रम विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में 127 श्रमिक कैंटीन खोले हैं। इन कैंटीनों में श्रमिकों को मात्र ₹10 में पौष्टिक भोजन मिलेगा।

यह योजना न केवल श्रमिकों को सस्ता और पौष्टिक भोजन पहुंचाने का उद्देश्य रखती है, बल्कि इससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी रोजगार का मौका मिलेगा। इसके माध्यम से, सरकार उन लोगों की मदद कर रही है जो अपने दैहिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण इसे करने में सक्षम नहीं हैं।

इस योजना के माध्यम से, हरियाणा सरकार ने नागरिकों को सस्ते और स्वस्थ भोजन का अधिकार प्रदान करते हुए सामाजिक समरसता की दिशा में कदम उठाया है। यह एक कदम है जो राज्य के अनुप्रयोग वाले लोगों की जीवनस्तर में सुधार करने की दिशा में है, साथ ही उन्हें सामाजिक रूप से भी सशक्त बनाने का प्रयास है।

Antyodaya Aahar Yojana

योजना का नामअंत्योदय आहार योजना
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गयाहरियाणा सरकार
इस योजना के लाभार्थीराज्य के श्रमिक
उद्देश्यकम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

अंत्योदय आहार योजना क्या है

हरियाणा सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब श्रमिकों को सस्ते दामों पर पौष्टिक भोजन पहुंचाना है। इस योजना के तहत, सरकार ने 127 कैंटीनों को शुरू किया है, जिनमें 52 बेस कैंटीन शामिल हैं जहां रसोई सुविधा होगी और यहां पर भोजन बनाया जाएगा और लोगों के लिए भोजन वही पर परोसा जाता हैं। इसके अलावा, बची हुई 75 कैंटीनें केंद्रीय रसोई में से भोजन प्रदान करेंगी जिससे कि वहां से 39 वैन और 9 ई-रिक्शा के माध्यम से भोजन वितरित किया जा सकेगा। इस प्रकार, यह योजना गरीब श्रमिकों को सस्ते और पौष्टिक भोजन की सुविधा प्रदान करने का प्रयास है।

अंत्योदय आहार योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार ने अंत्योदय आहार योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब मजदूरों को सस्ते दामों पर पौष्टिक भोजन प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकार ₹10 में मौजूदा भोजन को पौष्टिक बनाकर प्रदान करेगी। यह योजना सभी जिलों में स्थापित किए गए कैंटीनों के माध्यम से संचालित की जाएगी। साथ ही, इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

अंत्योदय आहार योजना के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत, गरीब और जरूरतमंद लोगों को सस्ते में पौष्टिक भोजन मिलेगा।
  • इस योजना को सभी राज्य के जिलों में लागू किया गया है।
  • इसके तहत, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।
  • सरकार ने इस योजना के लिए 127 कैंटीनों की शुरुआत की है।
  • प्रत्येक कैंटीन में केवल ₹10 में भोजन उपलब्ध होगा।
  • इन 127 कैंटीनों में से 52 बेस कैंटीन हैं, जहां रसोई सुविधा है और भोजन बनाकर परोसा जाएगा।

Antyodaya Aahar Yojana Eligibility

  • हरियाणा के लोगों के लिए एक नई योजना आई है, जिससे वे बहुत फायदा उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी सालाना आय एक लाख रुपए से कम है और जो सरकार द्वारा अंत्योदय श्रेणी में शामिल किए गए हैं। इसमें राज्य के श्रमिक भी शामिल हो सकते हैं।
  • Antyodaya Aahar Yojana से सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को समर्थन मिलेगा और उनकी जीवनशैली में सुधार होगा। हरियाणा सरकार इस पहल के माध्यम से अपने नागरिकों के विकास में मदद करना चाहती है ताकि हर किसी को बेहतर जीवन का अधिकार

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए नीचे दी गई सूची का पालन करें:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र

अंत्योदय आहार योजना के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप हरियाणा राज्य के अंत्योदय श्रेणी के श्रमिक हैं, तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आपके कार्य स्थल पर इस योजना के तहत भोजन प्रदान किया जाएगा, क्योंकि सरकार ने इस योजना के लिए 39 वैन और 9 ई-रिक्शा उपलब्ध कराए हैं। इन वाहनों के माध्यम से आवंटित स्थानों पर भोजन बाँटा जाएगा।

Important Links

Antyodaya Aahar Yojana Notification 2024Click Here
व्हाट्सएप चैनल से जुड़ेंClick Here
सबसे पहले अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ेंटेलीग्राम ग्रुप

यह भी पढ़ें:

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon